Honey-Water Benefits: शहद के पानी से क्या फायदे होते है, आइये जानते हैं
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1854844

Honey-Water Benefits: शहद के पानी से क्या फायदे होते है, आइये जानते हैं

रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चम्मच शहद पीने से सेहत बहुत ही अच्छा होता है. ये शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है.

Honey-Water Benefits: शहद के पानी से क्या फायदे होते है, आइये जानते हैं

Honey-Water Benefits: रोज सुबह गुनगुने पानी में नींबू का रस और एक चम्मच शहद पीने से सेहत बहुत ही अच्छा होता है. ये शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है. शहद में विटामिन सी, राइबोफ्लेविन, एंटीबैक्टीरियल, आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम, फॉस्फोरस, जिंक, शुगर, कार्बोहाइड्रेट, जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. तो आइये जानते है कि रोज सुबह गुनगुने पानी में शहद मिला के पीने से सेहत के लिए क्या- क्या फायदे हैं.

  1. Honey-Water Benefits: अगर आप दिन की हेल्दी शुरुआत करना चाहते है, तो आप हर रोज सुबह में एक गिलास में गर्म पानी में नींबू का रस और एक चम्मच शहद मिलाकर पीना पिया करिये. जिस से कई तरह की फायदे होते है.

शहद को पानी में मिला के पीने के 5 फायदे :

 

खांसी से आराम: खांसी से आराम पाने के लिए आप शहद का सेवन कर सकते हैं. रात में सोने से पहले हल्के गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर उसे पियें. अदरक और शहद से तैयार पेय भी खांसी से आराम दिलाने में कारगर है.

 

वजन कम होता है: गर्म पानी में शहद मिलाकर पीने से वजन कम होता है. गर्म पानी में शहद मिलाने के बाद उसमें मौजूद विटामिन सी, विटामिन बी6, एसिड, कार्बोहाइड्रेट, राइबोफ्लेविन और नियासिन शरीर के शुगर लेवल को कंट्रोल करती है. 

 

दिल की बीमारी में फायदेमंद: शहद का पानी पीने से शरीर में ब्लड के थक्कों को बनने से रोका जा सकता है. अगर आप अपने ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन और कोलेस्ट्रॉल को कम करना चाहते हैं, तो अपने दिन की शुरुआत इस शहद के पानी से करें.

 

डल और ड्राई स्किन होगी दूर: डिहाईड्रेशन आपकी स्किन को डल और ड्राई बना सकता. इसलिए सुबह सही मात्रा में पानी पीने से आपकी त्वचा दिन भर फ्रेश और सॉफ्ट दिखेगी.

 

गले का इन्फेक्शन कम करता: शहद को पानी रोजाना पीने से सर्दी, खांसी, जुकाम और बुखार जैसी परेशानियों में आराम मिलता है. इससे गले में मौजूद बैक्टीरिया खत्म होते हैं और इन्फेक्शन दूर होता है.

 

Trending news