Vivah Muhurat 2024: वर्ष 2024 में किस-किस दिन बजेगी शहनाई, फरवरी में शादी का सबसे ज्यादा जश्न
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2003685

Vivah Muhurat 2024: वर्ष 2024 में किस-किस दिन बजेगी शहनाई, फरवरी में शादी का सबसे ज्यादा जश्न

Vivah Muhurat 2024 : मई और जून 2024 में गुरु और शुक्र ग्रहों का अस्त होने के कारण इन महीनों विवाह मुहूर्त नहीं होंगे. यहां यह भी बताया गया है कि शुक्र ग्रह 23 अप्रैल को अस्त हो जाएगा और 29 जून तक रहेगा, जबकि गुरु ग्रह 6 मई से अस्त हो जाएगा और 2 जून को उदित होगा.

Vivah Muhurat 2024: वर्ष 2024 में किस-किस दिन बजेगी शहनाई, फरवरी में शादी का सबसे ज्यादा जश्न

Vivah Muhurat: वर्ष 2024 में विवाह के मुहूर्तों का ज्योतिषीय अनुसंधान बताता है कि यह वर्ष विवाह के लिए कुछ खास चुनौतियों के साथ आ रहा है. 2024 में 2023 की तुलना में 4 दिन कम विवाह मुहूर्त होंगे. यह उनके होने के बावजूद है कि मई और जून महीनों में एक भी दिन विवाह के लिए शुभ मुहूर्त नहीं होंगे, क्योंकि इन दोनों महीनों में शुक्र ग्रह का अस्त होना है.

आचार्य मदन मोहन के अनुसार बता दें कि यह स्थिति आखिरकार 2000 में बनी थी, जब मई और जून में कोई भी विवाह मुहूर्त नहीं था. विवाह के लिए शुभ मुहूर्त के लिए गुरु ग्रह का उदय होना अत्यंत महत्वपूर्ण है. विवाह के लिए अन्य महत्त्वपूर्ण ग्रहों में से गुरु और शुक्र एक है. गुरु धनु और मीन राशियों के स्वामी हैं और शुक्र भोग और सुख का कारक है. इन दोनों ग्रहों का उदित होना विवाह के लिए आवश्यक है.

मई और जून 2024 में गुरु और शुक्र ग्रहों का अस्त होने के कारण इन महीनों विवाह मुहूर्त नहीं होंगे. यहां यह भी बताया गया है कि शुक्र ग्रह 23 अप्रैल को अस्त हो जाएगा और 29 जून तक रहेगा, जबकि गुरु ग्रह 6 मई से अस्त हो जाएगा और 2 जून को उदित होगा. इसका मतलब है कि मई और जून महीनों में विवाह के शुभ मुहूर्त नहीं होंगे.

जबकि फरवरी 2024 में सबसे ज्यादा विवाह मुहूर्त होंगे, जिनमें 20 दिन शामिल हैं, अप्रैल में 5 दिन के लिए मुहूर्त होंगे. इसके बाद मार्च, जुलाई, अक्टूबर और नवंबर में भी कुछ शुभ मुहूर्त होंगे. यह अनुसंधान बताता है कि विवाह मुहूर्तों का ध्यानपूर्वक चयन करना विशेषज्ञता और ज्योतिषीय ज्ञान की आवश्यकता है. इसमें यह भी सुझाव दिया जाता है कि विवाह मुहूर्त के साथ गुरुवार के व्रत और शुक्रवार के उपाय भी करने चाहिए.

ये भी पढ़िए-  Winter Woes: सर्दियों में बच्चों को क्यों होती है सांस की बीमारी, एक्सपर्ट ने दी ये खास सलाह

 

Trending news