Bihar Weather Update: बिहार में पारा 3°C तक लुढ़का, शीतलहर को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2080841

Bihar Weather Update: बिहार में पारा 3°C तक लुढ़का, शीतलहर को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

Bihar Weather Update: बिहार में लगातार तापमान में बदलाव हो रहा है. जहां दिन में धूप की वजह से लोगों को आराम मिलता है, वहीं, शाम होते होते पछुआ हवा से लोगों का जीना मुहाल हो जाता है. दिन में तापमान  22 डिग्री के आसपास रहता है. लेकिन रात के समय ये तापमान 3 डिग्री के आसपास हो जाता है.

(फाइल फोटो)

Patna: Bihar Weather Update: बिहार में लगातार तापमान में बदलाव हो रहा है. जहां दिन में धूप की वजह से लोगों को आराम मिलता है, वहीं, शाम होते होते पछुआ हवा से लोगों का जीना मुहाल हो जाता है. दिन में तापमान  22 डिग्री के आसपास रहता है. लेकिन रात के समय ये तापमान 3 डिग्री के आसपास हो जाता है. पहाड़ों में हुई बर्फ़बारी की वजह से  पछुआ हवा और भी सर्द हो गई है.

इसको लेकर बिहार के कई जिलों में शीत लहर का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है. बिहार में अभी तापमान और कम होने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, अभी इस महीने के अंत तक कोई भी राहत नहीं मिलने वाली है. 

पहाड़ी इलाकों में हुई बर्फबारी की वजह से पछुआ हवा अब और ज्यादा सर्द हो गई है. इसी वजह से मौसम विभाग ने अति शीत दिवस और शीत दिवस के साथ अब शीत लहर को लेकर भी अलर्ट जारी कर दिया है. मौसम विभाग के अनुसार, भभुआ, रोहतास, औरंगाबाद, गया, नवादा, नालंदा, बक्सर, भोजपुर, शेखपुरा, लखीसराय, बेगूसराय, पटना और अरवल में भयंकर कोहरे के बीच शीतलहर की स्थिति बनी रहेगी. इसके अलावा बाकि के जिलों में घना कोहरा रहेगा और शीत दिवस जैसे हालात बने रहेंगे.

जानें शीत लहर किसे कहते हैं

मौसम विभाग के अनुसार, जब सर्दी के मौसम के ठंड हवाएं तेज चलने लगती हैं और तापमान में लगतार गिरावट होती है तो इस स्थिति को शीतलहर कहते हैं. इसका मतलब ये है कि जब 
न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से 4-5 डिग्री नीचे चला जाता है, तो इस स्थिति को शीतलहर बोला जाता है. ऐसे हालात में इम्यून सिस्टम पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और सर्दी लगने का खतरा बढ़ जाता है. ये जानलेवा होती है. 

Trending news