Lower Back Pain : कमर में इस हिस्से के दर्द को ना करें इग्नोर, नहीं तो हो सकती है गंभीर बीमारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1907864

Lower Back Pain : कमर में इस हिस्से के दर्द को ना करें इग्नोर, नहीं तो हो सकती है गंभीर बीमारी

Lower Back Pain : ऑस्टियोपोरोसिस एक खतरनाक बीमारी है, जिसमें हड्डियां कमजोर होती हैं और कमर के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है. कई बार डिस्क में गड़बड़ी के कारण भी दर्द हो सकता है. डिस्क रीढ़ की हड्डियों के बीच शरीर का सहारा करता है और जब यह बिगड़ता है, तो यह दर्द का कारण बन सकता है.

Lower Back Pain : कमर में इस हिस्से के दर्द को ना करें इग्नोर, नहीं तो हो सकती है गंभीर बीमारी

Lower Back Pain : कमर के निचले हिस्से में दर्द को नजर अंदाज नहीं करना चाहिए, क्योंकि यह कई गंभीर बीमारियों का संकेत हो सकता है. यह दर्द आमतौर पर लोग उठने-बैठने या सोने के बाद होता है और वे इसे नजर अंदाज कर देते हैं, सोचते हैं कि यह खुद ठीक हो जाएगा. बता दें कि हर बार ऐसा नहीं होता है और इसके पीछे कई गंभीर समस्याएं हो सकती हैं.

लोअर बैक पेन के कई कारण हो सकते है. सबसे पहले बता दें कि अर्थराइटिस के कारण कमर के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है. इसमें गठिया के कारण रीढ़ की हड्डी सिकुड़ सकती है, जिससे दर्द होता है. इस बीमारी को स्पाइनल स्टेनोसिस भी कहा जाता है और इससे काम में कठिनाइयां हो सकती हैं. ऑस्टियोपोरोसिस एक खतरनाक बीमारी है, जिसमें हड्डियां कमजोर होती हैं और कमर के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है. कई बार डिस्क में गड़बड़ी के कारण भी दर्द हो सकता है. डिस्क रीढ़ की हड्डियों के बीच शरीर का सहारा करता है और जब यह बिगड़ता है, तो यह दर्द का कारण बन सकता है.

साथ ही बता दें कि यदि आपको कमर के निचले हिस्से में दर्द होता है, तो इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए. इसके बजाय आपको जल्दी से डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए, ताकि समस्या का सही इलाज किया जा सके. याद रखें कि इस तरह के दर्द का सही इलाज होना महत्वपूर्ण है ताकि यह बीमारियां और समस्याएं न बढ़ सकें.

Disclaimer: कृपया ध्यान दें कि इस आलेख के सुझावों को अपनाने से पहले डॉक्टर या चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए. आपके स्वास्थ्य विशेषज्ञ के साथ सही दिग्दर्शन और उपचार प्लान की आवश्यकता हो सकती है.

ये भी पढ़िए- Pitru Paksha 2023: पितृ पक्ष में आखिर कौवे को ही क्यों कराया जाता है भोज, जानें महत्व और पितरों से जुड़ा संबंध?

 

Trending news