Advertisement
trendingPhotos/india/bihar-jharkhand/bihar2228963
photoDetails0hindi

Skin Care Tips: तेज गर्मी खराब कर सकती है आपकी स्किन, जानें बचाव के सही तरीके

Summer Skin Care : मई महीने की शुरुआत के साथ कई राज्यों में तेज गर्मी से लोग परेशान है. इस गर्मी के कारण लोगों को हीट स्ट्रोक जैसी बीमारियों का खतरा है और स्किन पर भी असर पड़ता है. इस मौसम में स्किन पर इंफेक्शन होने की आशंका बढ़ जाती है. इसलिए, स्किन की देखभाल में सावधानी बरतना बहुत जरूरी है. लोगों को स्किन पर लाल दाने, खुजली, जलन और स्किन का डार्क होना की समस्याओं का खतरा हो सकता है. गर्मियों में स्किन की देखभाल के लिए हमें उचित उपाय अपनाने की आवश्यकता है.

Skin Care Tips

1/8
Skin Care Tips

पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. वीके मोंगा बताते हैं कि इन दिनों की गर्मी स्किन को नुकसान पहुंचा सकती है. यह इसलिए होता है क्योंकि पसीने के ग्लैंड बंद हो जाते हैं. गर्मी के मौसम में तेज धूप, धूल मिट्टी और एलर्जी के कारण स्किन पर बीमारियां हो सकती हैं.

 

Skin Care Tips in Summers

2/8
Skin Care Tips in Summers

उन्होंने यह भी कहा कि इस मौसम में कुछ लोगों के शरीर पर लाल दाने निकल सकते हैं. ये दाने पीठ पर ज्यादा होते हैं लेकिन चेहरे और हाथों पर भी आ सकते हैं. अगर किसी को ऐसी कोई समस्या हो, तो उन्हें डॉक्टर से परामर्श लेना चाहिए. स्वाभाविक उपचार की बजाय खुद से दवाई न लेना बेहतर है, क्योंकि यह नुकसान दे सकता है.

 

What are the Skin Issues in Summer

3/8
What are the Skin Issues in Summer

डॉक्टर बताते हैं कि तेज गर्मी में लंबे समय तक धूप में रहने से सनबर्न की समस्या हो सकती है. इससे स्किन बिगड़ सकती है और शरीर पर दाने निकल सकते हैं. इसलिए इस मौसम में धूप से बचना भी बहुत जरूरी है.

 

Which Rash Comes in Summer

4/8
Which Rash Comes in Summer

हमारी सलाह है कि धूप में बाहर निकलते समय अपने चेहरे और शरीर को कवर करें. बाहर जाने से 15 मिनट पहले सनस्क्रीन लगाएं. इसके साथ ही सनस्क्रीन का चयन करते समय यह भी ध्यान दें कि वह एसपीएफ 30 से अधिक हो.

 

Skin Disease Caused by Heat

5/8
Skin Disease Caused by Heat

दोपहर के 12 से 4 बजे के बीच बाहर जाने से बचें. अगर जरूरत है तो बाहर जाने के बाद पानी पिएं और मौसमी फल भी खाएं. ऐसे फल चुनें जिनमें पानी होता है और विटामिन सी से भरपूर हों. संतरा, तरबूज, और खरबूजा जैसे फल शामिल करें.

 

Skin Care

6/8
Skin Care

डॉक्टर ने बताया कि घर से निकलने के बाद सूरज की हानिकारक रेस से बचाव के लिए आपको गर्मी के दिनों में लाइट कलर के लूज और फुल स्लीव्स कपड़े पहनने चाहिए. साथ ही टोपी, हैट और सनग्लासेस भी लेकर जाएं.

 

Very Important to Apply Sunscreen

7/8
Very Important to Apply Sunscreen

डॉक्टर का यह भी सुझाव है कि रोज सनस्क्रीन लगाना बहुत महत्वपूर्ण है. ब्रॉड-स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का उपयोग करें. जो यूवीए, यूवीबी और आईआर किरणों से आपकी त्वचा को सुरक्षा देता है. सनस्क्रीन खरीदते समय लेबल की जांच करें और अपने त्वचा विशेषज्ञ से सलाह लें कि कौन सा सनस्क्रीन आपकी त्वचा के लिए सबसे अच्छा होगा.

 

Skin Diseases

8/8
Skin Diseases

यदि इस मौसम में आपकी त्वचा पर कोई धब्बा या पीठ पर अचानक से दाने निकलने लगे हैं, तो यह किसी समस्या का संकेत हो सकता है. इस स्थिति में तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए. समय पर उपचार से त्वचा की बीमारी को गंभीर होने से बचाया जा सकता है.