सम्राट चौधरी बोले-कर्पूरी ठाकुर ने कांग्रेस के विरोध के बावजूद महिलाओं को दिया आरक्षण
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2226516

सम्राट चौधरी बोले-कर्पूरी ठाकुर ने कांग्रेस के विरोध के बावजूद महिलाओं को दिया आरक्षण

lok Sabha chunav 2024: बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा है कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की सरकार ने कांग्रेस के विरोध के बावजूद महिला आरक्षण लागू किया था.

भारत रत्न जननायक कर्पूरी ठाकुर का जन्म शताब्दी दिवस मनाया गया

Patna: lok Sabha chunav 2024: बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा है कि बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर की सरकार ने कांग्रेस के विरोध के बावजूद महिला आरक्षण लागू किया था. कर्पूरी ठाकुर के जन्म शताब्दी वर्ष के उपलक्ष्य में आयोजित एक कार्यक्रम में सम्राट चौधरी ने देश में गठबंधन की राजनीति की नींव रखने का श्रेय दो बार बिहार के मुख्यमंत्री रहे कर्पूरी ठाकुर को दिया. 

कर्पूरी ठाकुर को दिया श्रेय

बिहार के उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने कहा, "जब आरक्षण पर चर्चा शुरू हुई और महिलाओं के लिए चार प्रतिशत आरक्षण का विचार प्रस्तावित किया गया, तो वह कर्पूरी ठाकुर की सरकार ही थी जिसने कांग्रेस के विरोध के बावजूद इसे लागू किया." 

सम्राट चौधरी ने कहा, "कर्पूरी ठाकुर अपने गांव से 10वीं कक्षा की परीक्षा पास करने वाले पहले व्यक्ति थे. उन्होंने गठबंधन की राजनीति की नींव रखी." दिल्ली भाजपा पूर्वांचल मोर्चा द्वारा आयोजित शताब्दी समारोह जनपथ स्थित आंबेडकर अंतरराष्ट्रीय केंद्र में आयोजित किया गया. ठाकुर का जन्म 24 जनवरी 1924 को हुआ था. 

बिहार में जननायक के नाम से मशहूर कर्पूरी ठाकुर को जनवरी की शुरुआत में मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया था. यह घोषणा उनकी जन्मशती से एक दिन पहले की गई. सम्राट चौधरी ने कर्पूरी ठाकुर को देश का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का भी आभार व्यक्त किया. 

उन्होंने आगे कहा कि उनका एक सपना था कि एक अति पिछड़े का बेटा आगे बढ़े और देश का प्रधानमंत्री बने. PM मोदी ने इस सपने को भी बुरा किया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि बिहार के दो मुख्यमंत्री एक कर्पूरी ठाकुर और दूसरे नीतीश कुमार ने शराब बंदी की है, लेकिन दिल्ली के ऐसे CM हैं, जिन्होंने शराब घोटाला ही कर दिया. 

(इनपुट भाषा के साथ) 

Trending news