Jharkhand News: बिजली और पानी की समस्या से आज भी जूझ रहे सारंडा के कई ग्रामीण, विकास है कोसों दूर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2239435

Jharkhand News: बिजली और पानी की समस्या से आज भी जूझ रहे सारंडा के कई ग्रामीण, विकास है कोसों दूर

Jharkhand News: सारंडा के कुछ गांव-टोले के लोग आज भी भीषण गर्मी में न सिर्फ पानी की समस्या से जूझ रहे हैं बल्कि गांव में आज तक बिजली भी नहीं पहुंची है. कुछ ऐसा ही हाल सारंडा अंतर्गत छोटानागरा पंचायत क्षेत्र के छोटानागरा गांव के मुटुईकीर टोला का है. 

Jharkhand News: बिजली और पानी की समस्या से आज भी जूझ रहे सारंडा के कई ग्रामीण, विकास है कोसों दूर

रांची : पश्चिम सिंहभूम के सारंडा के विकास के लिए बिजली, पानी, सड़क और आवास पे भले केंद्र व राज्य सरकार करोड़ों रुपये खर्च कर रही हो पर उसी सारंड क्षेत्र के कई गांव आज भी बिजली और पानी जैसी मूलभूत सुविधाओं से वंचित है. खास बात यह है की यह क्षेत्र मनोहरपुर विधानसभा क्षेत्र  में पड़ता है और मनोहरपुर की विधायक जोबा मांझी हैं जो की बिहार काल से मंत्री भी रही हैं. लेकिन इस क्षेत्र के सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में विकास नहीं पहुंच पाई है जहां लोगों को साफ पानी तक नहीं मिलाती है. 

सारंडा के कुछ गांव-टोले के लोग आज भी भीषण गर्मी में न सिर्फ पानी की समस्या से जूझ रहे हैं बल्कि गांव में आज तक बिजली भी नहीं पहुंची है. कुछ ऐसा ही हाल सारंडा अंतर्गत छोटानागरा पंचायत क्षेत्र के छोटानागरा गांव के मुटुईकीर टोला का है. यह क्षेत्र पंचायत मुख्यालय से मात्र डेढ़ किमी दूर है. आज भी टोला के 15 परिवार को न तो बिजली की सुविधा मिली और न ही पानी की सुविधा मिल पाई है.

टोला तक पहुचने के लिए आधा किमी कच्ची सड़क है. यहां के लोग गांव से लगभग 200 मीटर दूरी पर बहने वाली सोना नाला के पानी पर आश्रित हैं. इनके लिए सोना नाला जीवन रेखा है. उक्त नाले में चुआ खोद यहां के ग्रामीण पीने का पानी लाते हैं. नहाने-धोने का काम भी नाले का पानी से करते हैं. वहीं इन सबके बीच टोला में बिजली की सुविधा भी आज तक नहीं पहुंची है. यहां बिजली के खम्बे और तार तो लग गये हैं पर गांव में बिजली नहीं पहुंच पाई है. ढिबरी की रोशनी में ही रात काटते हैं. टोला के लोग स्थानीय जनप्रतिनिधि व पंचायत प्रतिनिधि के उदासीन रवैये से नाराज हैं. ग्रामीणों का कहना है की उनकी परेशानी जानकर भी जनप्रतिनिधि समस्याओं का समाधान नहीं कर रहे हैं.

इनपुट- आनंद प्रियदर्शी

ये भी पढ़िए- Bhagalpur News: युवा उद्यमी गन्ने के वेस्ट मटेरियल से बना रहे कप प्लेट, युवाओं को कर रहे प्रेरित

 

Trending news