First Video Game

वीडियो गेम की लोकप्रियता बड़ी है. नए मोबाइल वीडियो गेम लॉन्च हो रहे हैं. विश्व का पहला व्यावसायिक रूप से सफल और बहुत ही पॉपुलर वीडियो गेम बनाया गया था.

Pong Released 50 Years Ago

29 नवंबर 1972 को पहला सफल वीडियो गेम 'पोंग' लॉन्च किया गया था. उस समय यह बहुत ही लोकप्रिय था न केवल पश्चिमी देशों में बल्कि विश्वभर में है.

Pong Video Game

'पोंग' एक टेबल टेनिस-जैसा खेल है जो 1972 में अटारी नामक कंपनी द्वारा बनाया गया था. यह एक ट्विच आर्केड स्पोर्ट्स वीडियो गेम है.

Papular Video Game

यह एक आर्केड वीडियो गेम था जो शुरुआती दौर में बनाया गया था. अटारी के सह-संस्थापक नोलन बुशनेल ने इसे एलन अल्कोर्न को प्रशिक्षण के रूप में सौंपा था.

Pong Game

'पोंग' पहला व्यावसायिक रूप से सफल वीडियो गेम था. इसे अटारी के इंजीनियर एलन एल्कोर्न ने डिजाइन किया था. इस गेम के लॉन्च होने पर धमाल मच गया था.

Pong Game Launch

इसके तुरंत बाद कई कंपनियों ने उसी प्रकार के गेम्स बनाने का काम शुरू कर दिया जो इसके गेमप्ले को नकल करते थे.

Home Version of 'Pong' Launched

1975 के क्रिसमस सीजन के दौरान अटारी ने स्पेशल रूप से सियर्स रिटेल स्टोर्स के माध्यम से 'पोंग' का होम वर्शन लॉन्च किया. यह संस्करण भी बहुत प्रसिद्ध हो गया. इसके बाद गेम को कई घरेलू और पोर्टेबल प्लेटफॉर्म्स पर उपलब्ध किया गया.

Pong Game

जब लोगों के पास स्मार्टफोन नहीं थे, तब भी यह वीडियो गेम बहुत पॉपुलर था. इसकी लोकप्रियता को देखते हुए अटारी ने इसे कई प्लेटफॉर्म पर रीमेक किया.

Pong Video Game

1977 में पोंग को वीडियो ओलंपिक में भी प्रदर्शित किया गया था. अटारी ने पोंग के कई सीक्वल और रीमेक भी लॉन्च किए थे. पोंग के मूल रूप के अलावा पोंग डबल्स, सुपर पोंग, अल्ट्रा पोंग, पिन पोंग आदि वर्जन भी रिलीज किए गए थे.

VIEW ALL

Read Next Story