Faridabad Fire: बिजली के तारों में लगने वाले स्लीव के धागे की फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 18 गाड़ियों ने पाया काबू
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2236831

Faridabad Fire: बिजली के तारों में लगने वाले स्लीव के धागे की फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 18 गाड़ियों ने पाया काबू

फरीदाबाद के सेक्टर 15-ए में स्थित अशोका इंसुलेशन फैक्ट्री में अचानक से आज भीषण आग लग गई. आग लगने के कारणों को छत के ऊपर लगे बिजली के तारों में शॉर्ट सर्किट होना बताया जा रहा है.

Faridabad Fire: बिजली के तारों में लगने वाले स्लीव के धागे की फैक्ट्री में लगी आग, दमकल की 18 गाड़ियों ने पाया काबू

Faridabad Fire News: फरीदाबाद के सेक्टर 15-ए में स्थित अशोका इंसुलेशन फैक्ट्री में अचानक से आज भीषण आग लग गई. आग लगने के कारणों को छत के ऊपर लगे बिजली के तारों में शॉर्ट सर्किट होना बताया जा रहा है. आग लगने से फैक्ट्री में लाखों का माल जल गया तो वहीं फैक्ट्री में लगी मशीनें भी पूरी तरह से जलकर खाक हो गई. जिसके चलते कई लाखों का फैक्ट्री मालिक को नुकसान हुआ है.

बता दें कि यह फैक्ट्री बिजली के तारों की स्लीव के धागे बनाने की फैक्ट्री , जहां धागे बनाने का काम किया जा रहा था. जिसके चलते हल्की सी निकली शॉर्ट सर्किट के चलते चिंगारी ने पास रखे केमिकल में भीषण आग पकड़ ली और आग ने धीरे-धीरे भीषण रूप ले लिया. जिसकी चपेट में कंपनी में धागों के बंडल और मशीन जलकर स्वाहा हो गई.

घटना की सूचना मिलने के बाद मौके पर पहुंची कई दमकल की गाड़ियों ने आग पर काबू पाने की कोशिश की, लेकिन जब-तक आग पर काबू पाया जाता तब-तक कंपनी में लाखों का माल जल चुका था. आग बुझाने के लिए लगभग डेढ़ दर्जन दमकल की गाड़ियों को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी. इस आग के चलते निकला काला धुआं आसमान पर घने बादल की तरह छा गया जो कि कई किलोमीटर दूर से ही नजर आ रहा था.

ये भी पढ़ें: गाजियाबाद की एक फैक्ट्री में भीषण आग से कोहराम, लाखों का हुआ नुकसान

वहीं इस मामले में सेक्टर 15-ए चौकी इंचार्ज रामचंद्र ने बताया कि जैसे ही उन्हें फैक्ट्री में आग की सूचना मिली, वह दमकल की टीम के साथ मौके पर पहुंच गए और आग पर काबू पाने के प्रयास में जुट गए. फिलहाल आग पर काबू पा लिया गया है.

वहीं इस मामले में फायर स्टेशन के अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि जैसे ही उनके कंट्रोल रूम में फैक्ट्री में आग लगे की सूचना मिलते ही सिर्फ दमकल की एक गाड़ी को आग बुझाने के लिए रवाना कर दिया. उन्होंने सभी चारों फायर स्टेशनों में इसकी सूचना दी जिसके बाद लगभग एक दर्जन गाड़ियां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने के प्रयास में जुटी.

वहीं फायर स्टेशन के अधिकारी राकेश कुमार ने बताया कि कंपनी में जो आग बुझाने के लिए उपकरण लगाए गए थे, वह पूरी तरह से ठप्प पड़े थे. फिलहाल कंपनी से फायर एनओसी की भी जांच की जाएगी. राकेश कुमार ने बताया कि इस कंपनी में काफी खतरनाक कैमिकलों का भी इस्तेमाल किया जा रहा था, जिसमें स्लीव के धागे बनाने का काम किया जाता था.

Input: Amit Chaudhary

लेटेस्ट और ट्रेंडिंग Delhi News पढ़ने के लिए Zee Delhi NCR Haryana को फॉलो करेंं। ब्रेकिंग न्यूज़ और टॉप हेडलाइंस Zee Delhi Live TV पर देखें।

Trending news