EPF अकाउंट से लिंक्ड बैंक अकाउंट हो गया हो बंद, ऐसे करें फिर से नया खाता लिंक
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2126560

EPF अकाउंट से लिंक्ड बैंक अकाउंट हो गया हो बंद, ऐसे करें फिर से नया खाता लिंक

अगर आप ऑर्गेनाइज्‍ड सेक्‍टर में काम करते हैं और आपके सैलरी का कुछ हिस्सा हर महिने कटकर ईपीएफ अकाउंट में जाता है. वहीं बता दें कि कर्मचारी के अलावा कंपनी की तरफ से भी आपके ईपीएफ अकाउंट में पैसे जमा किए जाते हैं.

EPF अकाउंट से लिंक्ड बैंक अकाउंट हो गया हो बंद, ऐसे करें फिर से नया खाता लिंक

EPF Account: अगर आप ऑर्गेनाइज्‍ड सेक्‍टर में काम करते हैं और आपके सैलरी का कुछ हिस्सा हर महिने कटकर ईपीएफ अकाउंट में जाता है. वहीं बता दें कि कर्मचारी के अलावा कंपनी की तरफ से भी आपके ईपीएफ अकाउंट में पैसे जमा किए जाते हैं. साथ ही हर महिने जमा होने वाली इस रकम पर आपको अच्छा खासा ब्याज भी मिलता है. वर्तमान समय में इसपर 8.25 फीसदी के हिसाब से ब्याज मिल रहै है. वहीं ईपीएफ अकाउंट के जरिए आप अच्छा खासा रिटायमेंट फंड जोड़ सकते हैं. 

जो लोग ईपीएफ से फंड को निकाला करते हैं. उनकी रकम सीधे उस बैंक अकाउंट में जाती है जो  ईपीएफ खाते से लिंक होती है. लेकिन अगर आपका ईपीएफ अकाउंट से लिंक खाता बंद हो चुका हो तो आपको अपने नए खाते को लिंक करना होगा. जिससे की आप पैसे निकाल पाएं. अगर आप इस समस्या से परेशान हैं तो यहां जानिए ईपीएफ अकाउंट से नए बैंक अकाउंट को लिंक करने का सही तरीका. इस तरिके को अपनाने के बाद ही आपका ईपीएफ अकाउंट लिंक हो पाएगा. निचे दिए गए प्रोसेस को अच्छे से फॉलो करें. 

ये भी पढ़ें- Farmers Protest: खनौरी बॉर्डर पर घायल हुआ किसान, बोरी में भरकर ले गई पुलिस

ऐसे करें ईपीएफ अकाउंट लिंक 
इसके लिए सबसे पहले आपको EPFO के यूनिफाइड मेंबर पोर्टल पर जाना होगा जैसे https://unifiedporta mem.epfindia.gov.in/memberinterface

इसके बाद आपको अपना  UAN, पासवर्ड और कैप्‍चा कोड डालकर इसे लॉग इन करना होगा. 

इसके बाद आपको मैनेज' टैब पर क्लिक करना है और उसके बाद आपके सामने एक ड्रॉप डाउन मेन्यू आएगा. आपको इस मेन्यू में जाना है और KYC का ऑप्‍शन चुनना है. 

अब आप अपने बैंक को चुने और क खाता संख्या, नाम व IFSC भरें. 

इसे सबमिट करने के बाद आपके बैंक खाते के लिंक के प्रोसेस को आपकी कंपनी द्वारा अप्रूव किया जाता है. जैसे ही आपको मंजूरी मिलती है आपका ईपीएफ अकाउंट से लिंक हो जाता है.

Trending news