Faridabad News: एक तो गंदगी का अंबार ऊपर से कर्मचारियों की हड़ताल, खुजली में कर रही खाज का काम
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2013534

Faridabad News: एक तो गंदगी का अंबार ऊपर से कर्मचारियों की हड़ताल, खुजली में कर रही खाज का काम

Faridabad News: पिछले काफी समय से शहर में लगे कूड़े के ढेर लोगों के लिए बड़ी समस्या बनते जा रहे हैं. विपक्ष और लोगों द्वारा बार-बार शहर की सफाई का मुद्दा उठाने के बावजूद हालत सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं.

Faridabad News: एक तो गंदगी का अंबार ऊपर से कर्मचारियों की हड़ताल, खुजली में कर रही खाज का काम

Haryana News: देश के सबसे अधिक प्रदूषित शहरों में शामिल फरीदाबाद में हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं. खुले नालों में पड़ी पॉलीथिन, जर्जर सडकों पर उड़ती धूल और जगह-जगह लगे गंदगी के ढेर, शायद अब यही फरीदाबाद के पहचान बन चुके हैं. वह फरीदाबाद जिसे पूरे विश्व के पटल पर कभी औद्योगिक क्षेत्र के रूप में जाना जाता था, लेकिन आज फरीदाबाद की पहचान पूरे विश्व में सबसे ज्यादा प्रदूषित शहरों में शुमार हो चुकी है.

पिछले काफी समय से शहर में लगे कूड़े के ढेर लोगों के लिए बड़ी समस्या बनते जा रहे हैं. विपक्ष और लोगों द्वारा बार-बार शहर की सफाई का मुद्दा उठाने के बावजूद हालत सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं. इसमें सबसे बड़ी समस्या शहर से कूड़ा उठाने का काम कर रही कंपनी ईको ग्रीन की लापरवाही, भ्रष्टाचार या कार्यशैली को कहा जा सकता है, जिसने अपनी जिम्मेदारी को ईमानदारी व गंभीरता से नहीं निभाया. इसका परिणाम यह रहा कि आज शहर के लगभग सभी प्रमुख सड़कों के आसपास कूड़े के ढेर नजर आने लगे हैं.

ये भी पढ़ें: Haryana News: इसराइल के लिए 10 हजार श्रमिकों की भर्ती करेगी हरियाणा सरकार

पिछले दिनों मुख्यमंत्री फरीदाबाद के दौरे पर थे. इस दौरान शहर की सफाई व्यवस्था को अपनी आंखों से देखने के बाद 29 नवम्बर को फरीदाबाद के हुडा कन्वेंशन सेंटर में हुई ग्रीवेंस कमेटी की बैठक में मुख्यमंत्री ने शहर को स्वच्छ एवं सुंदर रखने के आदेश दिए थे और इस मामले में सख्त रवैया दिखाते हुए निगम के एक जेई को भी निलंबित किया था. इसके बाद उन्होंने पूरे हरियाणा में कूड़ा न दिखाई देने के आदेश अधिकारियों को दिए थे.

मुख्यमंत्री के आदेश के बाद फरीदाबाद निगम कमिश्नर ए. मोना श्रीनिवासन ने इस संबंध में नगर निगम अधिकारियों की बैठक लेकर सख्त आदेश दिए कि अगले तीन दिन के बाद शहर में कहीं कूड़ा नहीं दिखाई देना चाहिए. इसके लिए युद्धस्तर पर काम किया जाएगा. नगर निगम के तमाम अधिकारी स्वयं सडकों पर आकर इसकी देखरेख करेंगे.

अधिकारियों को आदेश देने के बाद फरीदाबाद निगम कमिश्नर ए. मोना श्रीनिवासन खुद सड़कों पर मौके का जायजा लेने उतरीं और जल्द से जल्द सफाई अभियान में तेजी से अमला जामा पहनाने के लिए आदेश दिए गए. नगर निगम का महकमा भी हरकत में आया. इसके बाद शहर के अलग-अलग जगह से कूड़ा भी उठाया गया, लेकिन यहां भी आगे दौड़ पीछे छोड़ वाली कहावत पूरी होती दिखाई दे रही है.

नगर निगम के ट्रैक्टर सुबह कूड़ा यहां से उठाते हुए नजर आते हैं तो वहीं दोपहर होते-होते लोगों के द्वारा और आसपास की कॉलोनी से इकट्ठा किया हुआ कूड़ा फिर से यहां पर डाल दिया जाता है और अब हरियाणा के फरीदाबाद में नगर निगम कर्मचारी 2 दिन की पेन डाउन और टूल डाउन हड़ताल पर है. ऐसे में नगर निगम के सफाई कर्मचारियों के हड़ताल पर चले जाना, सफाई व्यवस्था में खुजली में खाज का काम कर रही है. एक बार फिर शहर में कूड़े के ढेर बढ़ते दिखाई दे रहे हैं. बल्लभगढ़ मोहना रोड पर पिछले कई महीनो से कूड़े के ढेर अभी भी नजर आ रहे हैं. हालांकि नगर निगम कमिश्नर के सख्त आदेश के बाद सुबह कूड़ा तो यहां से उठाया जाता है, लेकिन दोपहर होते-होते फिर से कूड़े के ढेर नजर आने लगते हैं क्योंकि आसपास की कॉलोनी से रेहड़ियों में उठाया हुआ कूड़ा यहां पर लाकर डाल दिया जाता है.

सेक्टर-3 तिगांव-बल्लभगढ़ रोड पर जगह- जगह गंदगी के ढेर लगे हैं. सड़क किनारे लोग कूड़ा फेंक देते हैं. नगर निगम कर्मचारी इसे यहां से ढोकर ले जाते हैं लेकिन इस कूड़े के कारण दिनभर हवा में जहर घुलता रहता है. इस मामले के बारे में बल्लभगढ़ पूर्व विधायक शारदा राठौर कहती है कि जब एजेंसी से कमीशन खाया जाएगा तो काम कहां से होगा. मुख्यमंत्री ने JE को सस्पेंड कर दिया, जब ईमानदारी ही नहीं बरती जाएगी तो काम नजर नहीं आएगा. आज पूरा शहर गंदगी का अड्डा बन चुका है. भाजपा वाले स्मार्ट सिटी कहते हैं, लेकिन हम इसे कबाड़ सिटी कहते हैं. पूरे शहर में कोई सफाई कर्मचारी सफाई करता नजर नहीं आता. लोगों का जीना मुश्किल हो रहा है.

Trending news