Bhiwani News: सरकार के खिलाफ हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मचारी, समान काम-समान वेतन समेत कई मांगें
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2157915

Bhiwani News: सरकार के खिलाफ हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मचारी, समान काम-समान वेतन समेत कई मांगें

Sanitation Workers Strike: विभिन्न मांगों को लेकर सफाई कर्मचारी लंबे समय से संघर्षरत्त है और तीन दिन से हड़ताल पर बैठे हैं. उनकी मांगों में समान काम-समान वेतन का एरियर दिए जाने जो कि अन्य नगर पालिकाओं में दिया जा चुका है.

Bhiwani News: सरकार के खिलाफ हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मचारी, समान काम-समान वेतन समेत कई मांगें

Bhiwani News: विभिन्न मांगों को लेकर सफाई कर्मचारी लंबे समय से संघर्षरत्त है और सरकार से उनकी मांगें पूरी किए जाने की गुहार लगा रहे है. मगर सरकार सफाई कर्मचारियों से बार-बार समझौता वार्ता करने के बावजूद भी उनकी मांगों पर ध्यान नहीं दे रही है. जिसके विरोध में नगर पालिका कर्मचारी संघ के बैनर तले सफाई कर्मचारियों द्वारा स्थानीय नगर परिषद कार्यालय के समक्ष अनिश्चितकालीन हड़ताल की शुरुआत की गई. जो कि शुक्रवार को तीसरे दिन भी जारी रही.

सफाईकर्मियों ने दी बड़ा आंदोलन करने की चेतावनी
इस दौरान नगर परिषद के सफाई कर्मचारियों ने सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी की और चेतावनी दी कि सरकार अपनी हठधर्मिता छोडकर सफाई कर्मचारियों की मांगों पर ध्यान दें, नहीं तो बड़ा आंदोलन होगा.

मांगों को जायज बताने के बाद भी जारी नहीं किया नोटिफिकेशन 
हड़ताली कर्मचारियों का कहना है कि पालिका कर्मचारियों से प्रदेश सरकार की दो बार समाझौता वार्ता हो चुकी है. उस दौरान सरकार ने उनकी मांगों को जायज बताया था, लेकिन इसके बावजूद भी मांग माने जाने का नोटिफिकेशन जारी नहीं किया जा रहा. उन्होंने कहा कि वे बार-बार सरकार की वादाखिलाफी से तंग आ चुके है और मजबूरन कड़ा फैसले लेने पर विवश है. 

ये भी पढ़ें: Haryana: कंवरपाल गुर्जर ने किया खुलासा,OBC कार्ड नहीं इस वजह से CM बनाए गए नायब सैनी

157 सफाईकर्मियों का लगभग साढ़े 3 करोड़ रुपये बकाया
कर्मचारियों ने कहा कि वे नहीं चाहते कि वे हड़ताल करें और इससे जनता की परेशानियां बढ़े, लेकिन सरकार उनकी मांगें ना मानकर कर्मचारियों को हड़ताल करने पर विवश कर रही है. साथ ही स्वयं अप्रत्यक्ष रूप से आमजन को परेशान करने का बहाना ढूंढ रही है. कर्मचारियों ने बताया कि लगभग 157 सफाईकर्मियों का लगभग साढ़े 3 करोड़ रुपये बकाया है.

हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मचारी की मांग
उनकी मांगों में समान काम-समान वेतन का एरियर दिए जाने जो कि अन्य नगर पालिकाओं में दिया जा चुका है. सफाई कर्मचारियों के रेगुलराईजेशन के लिए कमेटी गठित किए जाने, अन्य नगर पालिकाओं की तर्ज पर भिवानी नगर परिषद कर्मचारियों को 100-100 वर्ग गज के प्लॉट अलॉट किए जाने, शहर की आबादी के हिसाब से सफाई कर्मचारियों की नियुक्ति किए जाने, शहर की सफाई व्यवस्था सुचारू रखने के लिए नगर परिषद कर्मचारियों को रिक्शा, रेहड़ी व कस्सी आदि सफाई उपलब्ध करवाने जाने की है. उन्होंने कहा कि सरकार उनकी मांगों की तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहे. उन्होंने कहा कि जब तक उनकी मांग पूरी नहीं हो जाती, वे अनिश्चितकालीन हड़ताल जारी रखेंगे.

INPUT: NAVEEN SHARMA

Trending news