Asthma Attack In Night: रात को अस्थमा अटैक से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2018959

Asthma Attack In Night: रात को अस्थमा अटैक से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

अक्सर आपने देखा होगा कि सर्दी के मौसम में अस्थमा की बीमारी ज्यादातर बढ़ ही जाती है. जिसकी वजह से कई तरह की परेशानियों का लोगों को सामना करना पड़ता है. आप भी ऐसी दिक्कत से जूझ रहे हैं तो इन टिप्स को जरूर करें फॉलो. 

 

Asthma Attack In Night: रात को अस्थमा अटैक से बचने के लिए अपनाएं ये टिप्स

Asthma in winter: अस्थमा की बीमारी से हर दूसरा इंसान परेशान रहता है. सर्दियों में खासकर अस्थमा की बीमारी बढ़ जाती है, जिसकी वजह से कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है. कई बार तो अस्थमा के मरीज के साथ ऐसा होता है कि ठंड और सर्द हवा के कारण सांस फूलने की समस्या सामने आनी लगती है. जो लोग अस्थमा पेसेंट हैं उनको इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए. सर्दियों के मौसम में ज्यादा भीड-भाड़ वाली जगह या अधिक प्रदूषण वाली जगह पर न जाएं. घर से निकलते समय मास्क लगाकर ही निकलें. धूम्रपान वाली जगह पर से दूरी बनाकर रहें. बाहर के खाने से परहेज करें साथ ही सर्दियों में बाहर जानें से पहले गरेम कपड़े जरूर पहने. ज्यादातर पालक, चुकंदर, मसूर की दाल का ही सेवन करें. 

रात में अस्थमा अटैक से कैसे बचें

जिन लोगों को रात में अस्थमा अटैक का खतरा होता है. वो अपनी दवा समय से लेने के साथ-साथ कुछ ऐसी चीजें भी कर सकते हैं, जिनसे अस्थमा खतरा रात में कम रहे. आइए जानते हैं इस खतरनाक स्थिति से बचने के लिए आप कौन से कदम उठा सकते हैं.

1- रूम को साफ-सुथरा रखें
रात के समय अस्थमा अटैक से बचने के लिए सबसे पहले आपको अपने रूम को साफ रखना है. रोजाना अपने कमरे में झाड़ू और पोछा लगाएं. उन जगहों को भी साफ करें जिनपर आपका ध्यान नहीं जाता है, जैसे पंखे, अलमारी के ऊपर की जगह. 

2- गद्दे पर कवर जरूर लगाएं
अपने बिसतर पर या तकिए के कवर पर धूल मिट्टी आने रोकें. एक शौध में पता चला है कि गद्दे और तकिए पर कवर को लगाने से आपके बेडरूम में धूल के कण को कम किया जा सकता है. 

ये भी पढ़ें- राजस्थान रॉयल्स ने वेस्टइंडीज के बल्लेबाज रोवमैन पॉवेल को टींम में किया शामिल

3- हफ्ते में एक बार चादर जरूर धोएं
घर सफाई करने के साथ-साथ अपने बेड पर बीछे चादर को हफ्ते में एक बार जरूर धोएं. अस्थमा अटैक से बचने के लिए चादर को हफ्ते में एक बार धोने की आदत डालें. जिन लोगों को अस्थमा की बीमारी नहीं है वो लोगद हफ्ते में एक बार चादर को धोने की आदत डालें. चादर और तकिए की खोल को गर्म पानी में ही धोंए. 

Trending news