Almonds Real or fake: असली और नकली बादाम की इन तरीकों से करें पहचान
Advertisement
trendingNow0/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2062905

Almonds Real or fake: असली और नकली बादाम की इन तरीकों से करें पहचान

Real or fake Almonds: बादाम सेहत के लिए बेहद अच्छे माने जाते हैं. लेतिन क्या आपने सोचा है अगर आप नकली बादाम खरीद लेते हैं तो आपको कितना नुकसान होगा. आइए जानते हैं बाजार से खरीदते समय असली और नकली बादाम की कैसे करें पहचान. 

Almonds Real or fake: असली और नकली बादाम की इन तरीकों से करें पहचान

Alomods benefits: बादाम के बारे में सब जानता है कि ये सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माने जाते हैं. इन छोटे-छोटे नट्स को अगर आप अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो आपके सेहत  पर काफी असर पड़ता है. बदाम में प्रेटीन की मात्रा अधिक होती है. बादाम वजन कम करने से लेकर शरीर की एक्ट्रा चर्बी तक को कम करने के लिए जाना जाता है. लेकिन क्या आप जानते हैं पोषक तत्वों से भरपूर बादाम बाजार में खराब क्विलिटी के भी मिलते हैं. इनके सेवन से आपको फायदा की जगह नुकसान भी हो सकता है क्योंकि इसमें किसी भी तरह के मिनरल्स और पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं. बादाम को खरीदचे समय हमे कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए. आइए जानते हैं किन बातों का रखें ध्यान. 

रंग
बादाम की सबसे पहला पहचान करने का तरीका है उसका रंग. अच्छे बादाम की पहचान है कि उसका गहरा भूरा रंग साथ ही उसमें किसी तरह का दाग-धब्बा नहीं होता है. बादाम अगर अधिक भूरे  रंग का है तो समझ जाइए कि वो सही नहीं है. 

टेस्ट
जो बादाम आपको खाने में हल्का कड़वा लगे वो सही नहीं होते हैं. आप जब भी बादाम लेने जाएं तो उसे टेस्ट करके जरूर देखें. जो अच्छे बादाम होते हैं वो मिठे लगते हैं साथ ही जो हल्के कड़वे लगें वो खराब बादाम होते हैं. 

बादाम की महक
बादाम खरिदते वक्त इस बात का धयान दें कि अगर उसमें से पुरानी और खराब महक आए तो उसे न लें. 

बादाम
बादाम को खरीदते समय इस बात का भी ध्यान रखें कि जब आप लें रहें हों तब बादाम कटे और टूटे न हों साथ ही उसमें किसी तरह का कोई छेद भी न हों क्योंकि ऐसे बादाम खराब और पुराने होते हैं. 

टेस्टिंग में
बादाम लेते समय उसे एक बार पानी में भिगोकर देख लें अगर वो सही हुआ तो पानी में डूब जाएगा वहीं अगर बादान खराब हुए तो ऊपर ही तैरेंगे.

Trending news