Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2255257
photoDetails0hindi

Delhi Weather Update: अभी और सताने वाली है गर्मी; मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी, जानें आज के मौसम का हाल

Delhi Weather Update: राजधानी में गर्मी ने सबको परेशान कर रखा है. गर्मी का आलम कुछ यूं है कि अब ये लोगों की परेशानियों का सबब बनते हुए दिख रहा है. तेज गर्म हवाएं और लू की वजह से सबका जीना मुहाल हो रखा है. ऐसे में मौसम विभाग ने भी चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग ने कहा है कि गर्मी की वजह से लोगों को परेशानियों का सामना न करना पड़े इसलिए शरीर से पानी की मात्रा कम न होने दें. इसके लिए पानी पीते रहें. साथ ही नीबू पानी, ओआरएस इत्यादी का भी सेवन करें.

गर्मी का डबल अटैक

1/5
गर्मी का डबल अटैक

राजधानी दिल्ली में गर्मी ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है. राजधानी दिल्ली के साथ-साथ एनसीआर के कई क्षेत्रों में गर्मी अपना कहर बरपा रही है. दिल्ली में तो हीटवेव का कुछ यूं आलम है कि शाम 7 बजे भी गर्म हवाओं ने घर से निकलना मुश्किल कर रखा है.

 

लू ने किया जीना मुहाल

2/5
लू ने किया जीना मुहाल

वहीं, लू की वजह से सड़कें सूनी दिखाई देने लगी हैं. लोग घरों से बाहर निकलने से बचने की जुगत में हैं. सोमवार के लिए  मौसम विभाग (IMD) ने जानकारी दी है. इस दिन आसमाम साफ रहेगा. कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ेगी. इस दौरान 25 से 35 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं और लू चलेगी.

 

अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहने का अनुमान

3/5
अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहने का अनुमान

सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान 44 डिग्री रहने का अनुमान है, जबकि सुबह का न्यूनतम तापमान 28 डिग्री के करीब रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार 23 मई तक हीटवेव रहने की संभावना है.

लोगों से एहतियात बरतने का आग्रह

4/5
लोगों से एहतियात बरतने का आग्रह

मौसम विभाग ने अगले सात दिन के लिए  पूर्वानुमान जारी कर  संवेदनशील लोगों के लिए अत्यधिक एहतियात बरतने का आग्रह किया है. आईमडी ने सभी उम्र के लोगों को खासकर  शिशुओं, बुजुर्गों और पुरानी बीमारियों वाले कमजोर व्यक्तियों के लिए स्वास्थ्य के मद्देनजर चिंता का विषय बताया है.

 

पानी पीने की सलाह

5/5
पानी पीने की सलाह

मौसम विभाग की ओर से शरीर में पानी की कमी न हो इसके लिए लोगों को पर्याप्त पीने की सलाह दी है. इसके अलावा ओआरएस या घर पर बने पेय जैसे लस्सी, चावल का पानी, नींबू पानी और छाछ पीने की सलाह दी है.