Advertisement
trendingPhotos/india/delhi-ncr-haryana/delhiharyana2246315
photoDetails0hindi

Passport Application: पासपोर्ट में ये एक गलती आपको पहुंचा सकती है जेल

Passport Application Tips: पासपोर्ट फॉर्म को भरते वक्त लोग हमाशा एक बड़ी गलती कर बैठते हैं, लेकिन वह ये भूल जाते हैं कि इस गलती के चक्कर में उन्हें जेल भी जाना पड़ सकता है. 

1/7

 आप किसी भी देश में रह रहे हों आपके पास वहां का दस्तावेज होना बेहद जरूरी होता है. भारत में बेहद सारे ऐसे दस्तावेज हैं जो जरूरी माने जाते हैं. इन दस्तावेजों का हर व्यक्ति के पास होना जरूरी होता है.

2/7

भारत में महत्वपूर्ण दस्तावेज में से एक है पासपोर्ट, जो विदेश यात्रा के लिए बेहद जरूरी माना जाता है. अगर आप विदेश घूमने जाना चाहते हैं तो इस जरूर बनवा लें.

3/7

बता दें कि पासपोर्ट बनवाने के लिए आपको बेहद कड़ी प्रक्रिया से गुजरना होता है. इसको बनवाने के लिए आपको आवेदन देना होता है. फिर पासपोर्ट ऑफिस जाना होता है.   उसके बाद पुलिस वेरिफिकेशन होती है. तब जाकर आपका पासपोर्ट मिल पाता है.

4/7

लेकिन लोग हमेशा फॉर्म भरते समय एक गलती कर देते हैं, जिसके कारण उनको जेल भी जाना पड़ सकता है. आइए जानते हैं क्या है वो गलती.

5/7

पासपोर्ट बनवाते वक्त कई बार लोग अपनी कई सारी जानकारियों को छुपा लेते हैं. जैसे शादीशुदा होने के बाद भी गैर शादीशुदा के बॉक्स को भर देते हैं.

6/7

जो लोग पासपोर्ट का एप्लीकेशन भरते वक्त गलत जानकारी भरते हैं, उन्हें 5000 से लेकर 50000 रुपये तक जुर्माना भरना पड़ सकता है. जानबूझकर जानकारी को छुपना किसी अपराध से कम नहीं है.

7/7

जानकारी को अपनी डीटेल्स को छुपाने पर आपको 2 साल तक की जेल हो सकती है. इसलिए याद रखें की जब भी पासपोर्ट के लिए आवेदन करें तो किसी तरह की कोई जानकारी न छुपाएं.