Election 2024: चौथे चुनावी रण की तैयारी, अब MP की इन 8 सीटों पर होगा मतदान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2239150

Election 2024: चौथे चुनावी रण की तैयारी, अब MP की इन 8 सीटों पर होगा मतदान

Lok Sabha Election 2024: मध्य प्रदेश में अब चौथे और आखिरी चरण का मतदान बाकी रह गया है. 8 लोकसभा सीटों के लिए 13 मई को वोटिंग होगी. भीषण गर्मी को देखते हुए इस बार चुनाव आयोग खास इंतजाम करने जा रहा है. 

Election 2024: चौथे चुनावी रण की तैयारी, अब MP की इन 8 सीटों पर होगा मतदान

Lok Sabha Election 4th Phase Voting: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण की वोटिंग के साथ चौथे चरण के मतदान का काउंटडाउन शुरू हो गया है. यह मध्य प्रदेश में आखिरी चरण का मतदान होगा. इसी के साथ सभी 29 लोकसभा सीटों पर वोटिंग संपन्न हो जाएगी. चौथे चरण में 8 सीटों पर वोटिंग होगी. इलेक्शन को लेकर भारत निर्वाचन आयोग  ने समीक्षा की. इस बार भी वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दिया जाएगा. 

भीषण गर्मी की संभावना को देखते हुए सभी मतदान केन्द्रों पर शीतल पेयजल, जरूरी दवाइयां और टेंट की व्यवस्था के निर्देश दिए गए हैं. मतदाता सूचना पर्ची का वितरण कराया जा रहा है. मतदान प्रतिशत बढ़ाने के भी प्रयास लगातार किये जा रहे हैं. तीसरे चरण के मतदान में वर्ष 2019 के चुनाव की तुलना में मतदान प्रतिशत बढ़ने के बाद आयोग ने चौथे चरण के मतदान प्रतिशत में भी वृद्धि होने को लेकर निर्देश दिए. 

इन 8 लोकसभा सीटों पर होगी वोटिंग
मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी अनुपम राजन ने यह बातें भारत निर्वाचन आयोग के उप निर्वाचन आयुक्त अजय भादू से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से की गई चौथे चरण की निर्वाचन तैयारियों की समीक्षा के दौरान कही. भारत निर्वाचन आयोग ने देवास, उज्जैन, मंदसौर, रतलाम, धार, इंदौर, खरगोन और खंडवा लोकसभा संसदीय क्षेत्र के सामान्य प्रेक्षक, पुलिस प्रेक्षक और व्यय प्रेक्षक से अलग-अलग चर्चा कर निर्वाचन तैयारियों की जानकारी ली.

कहां कौन प्रत्याशी?

लोकसभा सीट भाजपा प्रत्याशी कांग्रेस प्रत्याशी
खंडवा       ज्ञानेश्वर पाटिल                           नरेंद्र पटेल
इंदौर         शंकर लालवानी -
खरगौन      गजेंद्र सिंह पटेल                    पोरलाल खरते
देवास        महेंद्र सिंह सोलंकी                    राजेंद्र मालवीय
उज्जैन       अनिल फिरोजिया                     महेश परमार
मंदसौर     सुधीर गुप्ता                              दिलीप सिंह गुर्जर
रतलाम     अनीता नागर सिंह चौहान           कांतिलाल भूरिया
धार          सावित्री ठाकुर                           राधेश्याम मूवेल

पिछले चुनाव के मुकाबले कम मतदान 
एमपी में तीसरे चरण की लोकसभा सीटों पर 2019 की तुलना में 0.83 प्रतिशत  कम मतदान रहा. भिंड, ग्वालियर,गुना, विदिशा और राजगढ़ में वोटिंग प्रतिशत बढ़ा और  मुरैना, सागर, भोपाल, बैतूल में वोटिंग घटी. तीसरे चरण की 9 लोकसभा सीटों पर वोटिंग प्रतिशत 66.05% रहा.  मुरैना में 58.22%,  भिंड में 54.87%, ग्वालियर में 61.68%, गुना में 71.95%, सागर में 65.19%, विदिशा में 74.05%, भोपाल में 62.29%, राजगढ़ में 75.39% और बैतूल में 72.65% मतदान रहा.

रिपोर्ट: प्रमोद शर्मा, भोपाल

 

 

Trending news