Bastaria Battalion: नक्सलियों के खिलाफ CRPF का मेगा प्लान, मांद में घुसकर मारेंगे नई बटालियन के ये खास जवान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1600608

Bastaria Battalion: नक्सलियों के खिलाफ CRPF का मेगा प्लान, मांद में घुसकर मारेंगे नई बटालियन के ये खास जवान

Bastaria Battalion Of CRPF Against Naxalite: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) के नक्सल प्रभावित इलाकों (Naxal Area) में सेना की स्थिति मजबूत करने के लिए 400 जवानों की नियुक्ति होने जा रही है. इसमें ज्यादातर जवान बस्तरिया बटालियन के तहत शामिल किए जाएंगे. ये आदिवासी जवान (Tribal Jawan) नक्सल प्रभावित क्षेत्र के होंगे. स्थानीय होने की वजह से इनको यहां की परिस्थियों की जानकारी होगी. इससे नक्सलियों से निपटने में आसानी होगी. 

Bastaria Battalion: नक्सलियों के खिलाफ CRPF का मेगा प्लान, मांद में घुसकर मारेंगे नई बटालियन के ये खास जवान

CRPF Bastaria Battalion: छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh) में देखा जाता है कि आए दिन नक्सली हमले (naxalite attack) होते रहते हैं. ये कभी नेताओं को नुकसान पहुंचाते हैं तो कभी जवानों को. अब इससे निपटने के लिए सीआरपीएफ (CRPF) 400 नए जवानों को भर्ती करने जा रही है. ये जवान नक्सल प्रभावित (Naxal Area) आदिवासी इलाके (Tribal Jawan) सुकमा, बीजापुर, दंतेवाड़ा से चयनित किए गए हैं और इन्हें बस्तरिया बटालियन (Bastaria Battalion) में शामिल किया जाएगा.

इन युवाओं की भर्ती के लिए विशेष भर्ती अभियान चलाया है. इन जवानों की तैनाती कांस्टेबल पद पर होगी और ये बस्तरिया बटालियन का हिस्सा होंगे. आइये जानते हैं क्या है अभियान जानते हैं.

Weather Alert: आज भी होगी बारिश, गिरेंगे ओले; मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ में यहां अलर्ट

क्या है बस्तरिया बटालियन
बस्तरिया बटालियन का गठन साल 2016 में किया गया था. बस्तर जिले के नाम पर इसका नाम रखा गया था. इस बार चयनित होने वाले ज्यादा तर जवान इसी बटालियन का हिस्सा हैं. मिली सूचना के मुताबिक बताया जा रहा है कि इन 400 आदिवासी जवानों का नियुक्ति पत्र भी जारी कर दिया गया है. इनको माओवादी विरोधी अभियानों को अंजाम देने का काम सौंपा गया है. इसमें ज्यादा तर जवान बस्तर क्षेत्र से ही शामिल किए गए हैं.

रिपोर्टर ने ऐसी की holi की रिपोर्टिंग, हंसने पर मजबूर कर देगा Video

ये है उद्देश्य 
इस बटालियन के बनाने का उद्देश्य नक्सलियों के खिलाफ होनी वाली लड़ाइयों में जवानों का साथ देना है. इसमें भर्ती होने वाले पुरूषों और महिलाओं को काफी ज्यादा छूट भी दी गई है. इसमें शामिल होने वाले लोग स्थानीय होने की वजह से काफी कुछ जानते हैं. इससे स्थानीय भाषा की जानकारी होने की वजह से काफी ज्यादा लाभ भी मिलेगा.

Foods For Men: ये 4 चीजें पुरुषों को बनाती हैं अंदर से मजबूत, सेवन से होगा कमाल

इसके अलावा इसमें शामिल होने वाले लोगों को इन इलाकों के बारे में अच्छी जानकारी भी रहती है.इनके शामिल होने के बाद कहा जा रहा है कि सुरक्षाबलों को नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई में काफी ज्यादा मदद मिलेगी.

लगातार देखी जाती है गतिविधियां
बस्तर क्षेत्र में आए दिन नक्सली हमले देखे जाते हैं. इनका टारगेट सेना के जवान और नेता रहते हैं. हाल में ही देखा गया था कि छत्तीसगढ़ में नक्सलियों ने भाजपा नेताओं को  मौत के घाट उतार दिया था. जिसको लेकर के काफी ज्यादा सियासत भी हुई थी. ऐसे हालत न बने इसलिए सरकार की तरफ से ऐसा कदम उठाया गया है.

वीडियो: ऐसे काम करता है King Cobra का दिमाग! सांप के पास रखा नकली हाथ तो देखें क्या हुआ

Trending news