छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण की वोटिंग के फाइनल आंकड़े जारी, इस सीट पर सबसे ज्यादा मतदान
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2240012

छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण की वोटिंग के फाइनल आंकड़े जारी, इस सीट पर सबसे ज्यादा मतदान

Chhattisgarh Lok Sabha Elections: छत्तीसगढ़ में मंगलवार को हुई तीसरी चरण की वोटिंग के फाइनल आंकड़े निर्वाचन आयोग की तरफ से जारी कर दिए गए हैं, सात सीटों पर कुल 71.98 प्रतिशत वोटिंग हुई है. 

छत्तीसगढ़ लोकसभा चुनाव

Lok Sabha Elections: छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण में कुल 7 लोकसभा सीटों पर मंगलवार को वोटिंग हुई थी. इन सभी सीटों पर वोटिंग के फाइनल आंकड़े निर्वाचन आयोग ने बुधवार शाम को जारी कर दिए हैं. तीसरे चरण में शामिल प्रदेश की कुल 7 लोकसभा सीटों पर  71.98 प्रतिशत मतदान हुआ है. तीसरे चरण में रायपुर, बिलासपुर, दुर्ग, कोरबा, रायगढ़, जांजगीर चांपा और सरगुजा सीटों पर वोटिंग हुई थी. 

71.98 प्रतिशत मतदान 

पहले और दूसरे चरण की अपेक्षा में छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण में कुल 71.98 प्रतिशत मतदान हुआ है, ऐसे में पहले और दूसरे चरण की अपेक्षा इसे ठीक-ठाक माना जा रहा है. तीन चरणों में छत्तीसगढ़ की सभी 11 लोकसभा सीटों वोटिंग की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है. यानि प्रदेश में तीन चरणों में चुनाव पूरा हुआ है. तीसरे चरण में भी वोटिंग को लेकर प्रदेश के मतदाताओं में अच्छा उत्साह देखा गया था. मंगलवार को सुबह से ही मतदान केंद्रों पर मतदाताओं की भीड़ देखी गई थी. हालांकि दोपहर में गर्मी की वजह से मतदान कुछ थीमा जरूर पड़ा, लेकिन दोपहर के बाद फिर से एक बार मतदान केंद्रों पर मतदाता पहुंचे थे.

7 सीटों के फाइनल आंकड़े  

  • बिलासपुर लोकसभा सीट पर 64.77 प्रतिशत मतदान.
  • दुर्ग लोकसभा सीट पर 73.68 प्रतिशत मतदान.
  • जांजगीर लोकसभा सीट पर 67.56 प्रतिशत मतदान. 
  • कोरबा लोकसभा सीट पर 75.63 प्रतिशत मतदान.
  • रायगढ़ लोकसभा सीट पर 78.85 प्रतिशत मतदान.
  • रायपुर लोकसभा सीट पर 66.82 प्रतिशत मतदान.
  • सरगुजा लोकसभा सीट पर 79.89 प्रतिशत मतदान. 

ये भी पढ़ेंः CGBSE Result 2024: छात्रों का इंतजार खत्म, कल आएगा 10वीं और 12वीं बोर्ड का रिजल्ट

सरगुजा में सबसे ज्यादा वोटिंग 

तीसरे चरण में छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा वोटिंग सरगुजा लोकसभा सीट पर हुई है, सरगुजा में फाइनल आंकड़ों के मुताबकि 79.89 प्रतिशत मतदान हुआ है. पिछले चार चुनावों की अपेक्षा सरगुजा में हर बार वोटिंग प्रतिशत बढ़ रहा है, 2009 में इस सीट पर 61.62 प्रतिशत, 2014 में 77.96 प्रतिशत, 2019 में 77.30 प्रतिशत वोटिंग हुई थी, जबकि इस बार सबसे ज्यादा 78.89 प्रतिशत वोटिंग हुई है. इस बार  इस सीट के मुख्य प्रत्याशी बीजेपी के चिंतामणि महाराज और कांग्रेस के शशि सिंह थी. 

छत्तीसगढ़ की सभी लोकसभा सीटों पर इस बार भी मुकाबला बीजेपी और कांग्रेस के बीच ही माना गया है, 2019 में प्रदेश की 11 लोकसभा सीटों में से 9 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी, जबकि 2 सीटों पर कांग्रेस को जीत मिली थी. जबकि इस बार भी बीजेपी और कांग्रेस ने यहां पूरा जोर लगाया था.

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ में इलेक्शन के बाद भी फ्री नहीं हैं 'नेताजी', जानिए क्यों पहुंचे ओडिशा?

Trending news