Raipur Lok Sabha Election: रायपुर लोकसभा सीट पर वोटिंग खत्म, जानें कितना रहा मतदान प्रतिशत?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2237223

Raipur Lok Sabha Election: रायपुर लोकसभा सीट पर वोटिंग खत्म, जानें कितना रहा मतदान प्रतिशत?

Raipur Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण यानी 7 मई को रायपुर में मतदान हुआ. इस सीट पर मुख्य मुकाबला बीजेपी के बृजमोहन अग्रवाल और कांग्रेस के विकास उपाध्याय के बीच है.

 

Raipur Lok Sabha Seat Elections

Raipur Lok Sabha Seat Elections: छत्तीसगढ़ लोकसभा सीट के लिए भी तीसरे चरण यानी 7 मई को 7 सीटों पर वोटिंग हो गई है. इन सात सीटों में रायपुर भी शामिल है. यहां बीजेपी ने आठ बार के विधायक और मंत्री बृजमोहन अग्रवाल को अपना उम्मीदवार बनाया है. कांग्रेस ने पूर्व विधायक विकास उपाध्याय को मैदान में उतारा है. रायपुर लोकसभा सीट की बात करें तो यहां 62.97 फीसदी वोटिंग हुई. बता दें कि इधर बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों ने रायपुर पर पूरा जोर लगा दिया है. रायपुर लोकसभा सीट बीजेपी की मजबूत सीट मानी जाती है, लेकिन कांग्रेस भी इस बार यहां जोर आजमाइश कर रही है.

Durg Lok Sabha Chunav Result: दुर्ग लोकसभा सीट में कांटे की टक्कर, जानिए 2024 में कौन है आमने-सामने?

छत्तीसगढ़ रायपुर लोकसभा सीट 
छत्तीसगढ़ रायपुर लोकसभा सीट की बात करें तो इसकी स्थापना 1952 में हुई थी. इसमें दो जिलों- रायपुर और बलौदा बाजार की विधानसभा सीटें शामिल हैं. रायपुर लोकसभा सीट पर 9 विधानसभा सीटें हैं. जिसमें बलौदा बाजार, भाटापारा, धरसींवा, रायपुर शहर ग्रामीण, रायपुर शहर पश्चिम, रायपुर शहर उत्तर, रायपुर शहर दक्षिण, आरंग और अभनपुर शामिल हैं.

2019 लोकसभा चुनाव रिजल्ट
आपको बता दें कि रायपुर सीट पर पिछले 2 चुनावों में बीजेपी की जीत हुई है. 2019 के लोकसभा चुनाव में रायपुर लोकसभा सीट पर बीजेपी के सुनील कुमार सोनी ने जीत हासिल की थी. चुनाव में सुनील कुमार सोनी को 8,37,902 वोट मिले थे. चुनाव में सुनील कुमार सोनी ने कांग्रेस के प्रमोद दुबे को हराया था. जिन्होंने 489,664 वोट हासिल किए थे.

2014 लोकसभा चुनाव रिजल्ट
इससे पहले 2014 के चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी रमेश बैस ने जीत हासिल की थी. 2014 में बैस ने कांग्रेस के सत्य नारायण शर्मा को हराया था. इस चुनाव में रमेश बैस को 654922 वोट मिले. जबकि सत्य नारायण शर्मा को 483276 वोट मिले थे. बीजेपी प्रत्याशी रमेश बैस 171646 वोटों से चुनाव जीते थे.

Trending news