MP Politics: मध्य प्रदेश की 14 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी तय ! कमलनाथ-दिग्विजय पर भी हुई चर्चा
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2152372

MP Politics: मध्य प्रदेश की 14 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी तय ! कमलनाथ-दिग्विजय पर भी हुई चर्चा

Congress Candidate List: कांग्रेस चुनाव अभियान समिति की बैठक में मध्य प्रदेश की 14 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी लगभग तय कर लिए गए हैं. जबकि कमलनाथ और दिग्विजय सिंह जैसे दिग्गज नेताओं के नाम पर भी बैठक में चर्चा हुई है. 

MP की 14 सीटों पर कांग्रेस प्रत्याशी तय

MP Lok Sabha Elections: कांग्रेस प्रत्याशियों की पहली लिस्ट के बाद दूसरी लिस्ट जारी करने की तैयारी में है, सोमवार को कांग्रेस CEC की बड़ी बैठक हुई थी, जिसमें मध्य प्रदेश की भी 14 लोकसभा सीटों पर प्रत्याशी लगभग तय कर लिए गए हैं. इस बैठक में पीसीसी चीफ जीतू पटवारी, नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार के साथ प्रदेश प्रभारी भंवर जितेंद्र सिंह भी शामिल हुए थे. माना जा रहा है कि आज शाम तक कांग्रेस प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है, जिसमें 14 उम्मीदवारों का ऐलान हो सकता है, खास बात यह है कि CEC की बैठक में दिग्विजय सिंह और कमलनाथ जैसे बड़े नामों पर भी चर्चा हुई थी. 

14 सीटों पर प्रत्याशी 

सूत्रों के मुताबिक मध्य प्रदेश की 29 में 14 सीटों पर कांग्रेस ने प्रत्याशी तय कर लिए हैं. अगर मंगलवार को उम्मीदवारों की दूसरी लिस्ट आती है तो इनमें छिंदवाड़ा, रतलाम, सीधी और भिंड समेत 14 सीटों पर प्रत्याशियों के नामों का ऐलान हो सकता है. इन सीटों पर कुछ वर्तमान विधायक और कुछ पूर्व मंत्रियों का नाम तय किया गया है, हालांकि बड़ी सीटों पर अभी भी प्रत्याशियों के नाम तय नहीं हो पाए हैं. 

MP से कांग्रेस के संभावित प्रत्याशी 

  • रतलाम से कांतिलाल भूरिया 
  • छिंदवाड़ा से नकुलनाथ 
  • भिंड से फूल सिंह बरैया 
  • सीधी से कमलेश्वर पटेल 
  • मंडला से ओमकार सिंह मरकाम 
  • राजगढ़ से प्रियव्रत सिंह 
  • सतना से सिद्धार्थ कुशवाहा 
  • मुरैना से पंकज उपाध्याय 
  • उज्जैन से महेश परमार 
  • टीकमगढ़ से राजेंद्र मालवीय 
  • बैतूल से रामू टेकाम 
  • देवास से राजेंद्र मालवीय 

इसके अलावा रीवा में नीलम मिश्रा या अजय मिश्रा के नाम पर सहमति बन सकती है, इसी तरह से बालाघाट में अनुभा मुंजारे या हिना कांवरे में से किसी एक को चुनाव लड़ाया जा सकता है. दोनों ही सीटों पर प्रत्याशियों के बीच बराबर की सहमति बनी है. 

कमलनाथ-दिग्विजय सिंह नहीं लड़ेंगे चुनाव 

कांग्रेस चुनाव अभियान समिति की बैठक में कांग्रेस के दिग्गज नेता कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के नाम पर भी चर्चा हुई थी, लेकिन माना जा रहा है कि दोनों नेताओं ने लोकसभा चुनाव लड़ने से इंकार किया है, ऐसे में कमलनाथ और दिग्विजय सिंह के इस बार चुनाव लड़ने की संभावना नहीं है, कमलनाथ फिलहाल छिंदवाड़ा विधानसभा सीट से विधायक हैं, जबकि दिग्विजय सिंह कांग्रेस के राज्यसभा सांसद हैं. इसके अलावा जीतू पटवारी के नाम पर भी चर्चा हुई है, पार्टी उन्हें इंदौर से चुनाव लड़ा सकती है, हालांकि जीतू पटवारी के नाम पर आखिरी फैसला कांग्रेस आलाकमान ही करेगा. 

बड़ी सीटों पर मजबूत उम्मीदवारों की तलाश 

खास बात यह है कि कांग्रेस ने कुछ सीटों पर तो प्रत्याशी तय कर लिए हैं, लेकिन राजधानी भोपाल, इंदौर, जबलपुर और ग्वालियर जैसी बड़ी सीटों पर कांग्रेस पार्टी को मजबूत उम्मीदवारों की तलाश है. क्योंकि इन सीटों पर कई नाम हैं, जिन पर फाइनल सहमति नहीं बन पाई है. वहीं सोमवार को हुई बैठक के बाद पीसीसी चीफ जीतू पटवारी ने कहा था कि 70 प्रतिशत सीटों पर प्रत्याशी तय हो चुके हैं, हम प्रदेश की हर सीट पर सर्वश्रेष्ठ प्रत्याशी उतारेंगे. पटवारी के बयान के बाद माना जा रहा है कि मंगलवार को शाम तक कांग्रेस प्रत्याशियों की दूसरी लिस्ट जारी कर सकती है. 

भोपाल से आकाश द्विवेदी की रिपोर्ट 

ये भी पढ़ेंः MP को 1 साल में मिलेगी चौथी वंदे भारत एक्सप्रेस, अब तक इन रूटों पर चल रही तीन ट्रेनें

Trending news