MP में तीसरे चरण में इन 9 सीटों पर होगी वोटिंग, प्रचार के लिए बचा बस इतना समय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2233512

MP में तीसरे चरण में इन 9 सीटों पर होगी वोटिंग, प्रचार के लिए बचा बस इतना समय

MP Lok Sabha Elections: मध्य प्रदेश में तीसरे चरण के लोकसभा चुनाव के लिए प्रचार तेज हो गया है क्योंकि प्रचार में अब समय कम बचा है, इस चरण में 9 सीटों पर वोटिंग होनी है. 

तीसरे चरण में 8 सीटों पर होगी वोटिंग

MP Lok Sabha Chunav: मध्य प्रदेश में तीसरे चरण के लिए वोटिंग का काउंटडाउन शुरू हो गया है, तीसरे चरण में भी सूबे की कई हाई प्रोफाइल सीटें शामिल हैं, जिन पर देशभर की नजरें है, इस चरण में ज्योतिरादित्य सिंधिया और दिग्विजय सिंह जैसे प्रत्याशी शामिल हैं, तीसरे चरण का मतदान 7 मई को होगा, जिसमें मध्य प्रदेश की 9 लोकसभा सीटें शामिल हैं, इससे पहले दो चरणों  में प्रदेश की 12 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हो चुकी है. 

इन सीटों पर होगी वोटिंग 

मध्य प्रदेश में तीसरे चरण में जिन सीटों पर वोटिंग होनी है, उनमें भोपाल, भिंड, मुरैना, ग्वालियर, गुना, सागर, विदिशा, राजगढ़ और बैतूल शामिल है. बैतूल लोकसभा सीट पहले दूसरे चरण में वोटिंग होनी थी, लेकिन बसपा प्रत्याशी के निधन के बाद अब यहां भी तीसरे चरण में वोटिंग होनी है. खास बात यह है कि पहले दो चरणों में प्रदेश की 12 सीटों पर वोटिंग का प्रतिशत कम रहा है, ऐसे में निर्वाचन आयोग तीसरे चरण में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए लगातार अभियान चला रहा है. 

कई दिग्गज नेता चुनाव मैदान में 

तीसरे चरण में प्रदेश की कई हाईप्रोफाइल सीटें शामिल हैं, जिन पर कई बड़े नेता चुनाव लड़ रहे हैं. गुना से केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया मैदान में हैं, जिनका मुकाबला कांग्रेस के राव यादवेंद्र सिंह यादव से हैं. वहीं राजगढ़ सीट से कांग्रेस के दिग्गज नेता और सूबे के पूर्व मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह 33 साल बाद चुनाव मैदान में उतरे हैं यहां उनका मुकाबला लगातार दो बार के सांसद रोडमल नागर से हैं. इसी तरह चंबल अंचल की भिंड और मुरैना सीट पर भी सबकी नजरें हैं, मुरैना और भिंड में बीजेपी और कांग्रेस ने पूरी ताकत लगा दी है. इन दोनों सीटों पर जातिगत समीकरण सबसे अहम माना जा रहा है. 

ये भी पढ़ेंः जीतू पटवारी के बयान पर MP की सियासत में घमासान, BJP ने प्रियंका गांधी से पूछा सवाल

5 मई को थम जाएगा प्रचार 

इन सभी सीटों पर प्रचार के लिए अब बस दो दिन का समय बचा है, 5 मई को शाम 6 बजे के बाद तीसरे चरण का प्रचार खत्म हो जाएगा. ऐसे में आखिरी के दो दिनों में बीजेपी और कांग्रेस ने सभी सीटों पर स्टार प्रचारकों को भी उतार दिया है. जबकि बचे हुए अगले दो दिनों में और भी कई बड़े नेता इन सीटों पर प्रचार के लिए पहुंचेंगे. वहीं निर्वाचन आयोग भी वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए सभी आठ सीटों पर लगातार अभियान चला रहा है. 2019 में इन सभी 9 सीटों पर बीजेपी ने जीत हासिल की थी. ऐसे में बीजेपी यहां इस बार पूरा जोर लगा रही है. बता दें कि मध्य प्रदेश में दो चरणों में अब तक 12 सीटों पर वोटिंग हो चुकी हैं. जबकि बाकि बची सीटों पर 7 मई और 13 मई को वोटिंग होनी है. 

Trending news