MP की इस लोकसभा सीट के 4 मतदान केंद्रों पर दोबारा होगी वोटिंग, EC ने लिया फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2240056

MP की इस लोकसभा सीट के 4 मतदान केंद्रों पर दोबारा होगी वोटिंग, EC ने लिया फैसला

MP Lok Sabha Election: मध्य प्रदेश की एक लोकसभा सीट के चार मतदान केंद्रों पर दोबार से वोटिंग की प्रक्रिया होगी, निर्वाचन आयोग ने इसके आदेश जारी कर दिए हैं. 

4 मतदान केंद्रों पर दोबारा होगी वोटिंग

Betul Lok Sabha Seat: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मध्य प्रदेश की 9 लोकसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी, लेकिन प्रदेश की बैतूल लोकसभा सीट के चार मतदान केंद्रों पर 10 मई को दोबारा से वोटिंग होगी. यह सभी मतदान केंद्र बैतूल लोकसभा क्षेत्र में आने वाले मुलताई विधानसभा सीट में आते हैं, जहां री पोलिंग के लिए निर्वाचन आयोग ने मध्य प्रदेश के मुख्य चुनाव अधिकारी को पत्र जारी कर दिया है. 

इस वजह से होगी रीपोलिंग 

दरअसल, 7 मई को वोटिंग की प्रक्रिया पूरी खत्म कराने के बाद मतदान दल जब वापस बैतूल लौट रहा था, तभी अचानक से बस में आग लग गई थी. यह घटना साईखेड़ा थाना क्षेत्र के सोनोरा गौला के पास रात में 11 बजे के आसपास हुई थी. मतदानकर्मी खिड़कियां तोड़कर बस से बाहर निकले थे. जबकि घटना की जानकारी मिलते ही पुलिस और फायर ब्रिगेड मौके पहुंची और आग बुझाई, लेकिन इस घटना में बस में रखी 4 ईवीएम मशीनें जल गई थी. 

घटना के बाद बैतूल जिले के कलेक्टर नरेंद्र सूर्यवंशी ने बताया था कि बस जलने की वजह से कुछ मतदान सामग्री भी जल गई थी, जिसमें ईवीएम मशीनें भी शामिल थी. जिसके बाद पूरे मामले की जानकारी चुनाव आयोग को भेज दी गई थी. अब चुनाव आयोग ने जिन मतदान केंद्रों की मशीनें जली थी, उन पर दोबारा से वोटिंग कराने के निर्देश दिए हैं. 

ये भी पढ़ेंः शॉर्ट सर्किट से लगी आग, दुकानें जलकर राख, फ्लोर में फंसी दो लड़कियों की ऐसे बची जान

10 तारीख को होगी वोटिंग 

निर्वाचन आयोग की तरफ से बताया गया कि पोलिंग बूथ क्रमांक 275 रजापुर, 276 डूडर रैय्यत, 279 कुण्डर रैय्यत और 280 चिखलिमाल में 10 मई को दोबारा से मतदान कराया जाएगा. यह सभी मतदान केंद्र मुलताई विधानसभा क्षेत्र के तहत आते हैं. 9 मई को मतदान दल पोलिंग बूथों के लिए रवाना होंगे और 10 मई को सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक मतदान कराया जाएगा. 

बैतूल में कुल 75.72 वोटिंग 

आदिवासी वर्ग के लिए आरक्षित बैतूल लोकसभा सीट पर तीसरे चरण में हुए मतदान में मंगलवार को शाम 6 बजे तक कुल 75.72 प्रतिशत वोटिंग हुई थी. बैतूल में कुल 8 प्रत्याशी मैदान में थे, बीजेपी ने यहां से सिटिंग सांसद दुर्गादास ऊईके को मैदान में उतारा था, जबकि कांग्रेस ने 2019 में भी प्रत्याशी रहे रामू टेकाम को फिर से मौका दिया था. खास बात यह है कि बैतूल लोकसभा सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को ही मतदान की प्रक्रिया पूरी होनी थी, लेकिन बसपा प्रत्याशी के निधन की वजह से यहां मतदान की प्रक्रिया तीसरे चरण के लिए बढ़ा दी गई थी. जबकि बस में आगजनी की घटना के बाद अब 4 मतदान केंद्रों पर 10 मई को फिर से वोटिंग होगी. 

बता दें कि बैतूल लोकसभा सीट के तहत 8 विधानसभा क्षेत्र आते हैं, जिसमें बैतूल, मुलताई, घोड़ाडोंगरी, भैंसदेही, आमला, हरदा, टिमरनी और हरसूद विधानसभा सीट शामिल हैं, 2019 में बैतूल लोकसभा सीट पर बीजेपी को जीत मिली थी. 

बैतूल से रुपेश कुमार की रिपोर्ट 

ये भी पढ़ेंः छत्तीसगढ़ में तीसरे चरण की वोटिंग के फाइनल आंकड़े जारी, इस सीट पर सबसे ज्यादा मतदान

Trending news