Masala Puri: सिर्फ हरी मिर्च और धनिया से 10 मिनट में टेस्टी नाश्ता तैयार, जानें मसाला पूरी की रेसिपी
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2027173

Masala Puri: सिर्फ हरी मिर्च और धनिया से 10 मिनट में टेस्टी नाश्ता तैयार, जानें मसाला पूरी की रेसिपी

Masala Puri Recipe: आप सिर्फ हरी मिर्च और हरी धनिया से 10 मिनट में झटपट टेस्टी नाश्ता बना सकते हैं. अगर यकीन नहीं हो रहा है तो पढ़ें मसाला पूरी की ये रेसिपी- 

Masala Puri: सिर्फ हरी मिर्च और धनिया से 10 मिनट में टेस्टी नाश्ता तैयार, जानें मसाला पूरी की रेसिपी

Masala Puri Recipe in Hindi: अगर आपके किचन में कुछ भी नहीं है और आपको झटपट कुछ स्वादिष्ट नाश्ता बनाना है तो आप मसाला पूरी ट्राई कर सकते हैं. इसे बनने में सिर्फ 10 मिनट लगेंगे और ये बेहद स्वादिष्ट भी है. बहुत ही सामाग्री और कम समय में टेस्टी नाश्ता तैयार हो जाएगा. सर्दियों में ये आपको बेहद पसंद भी आएगा, जो चाय की चुस्की के साथ जायके को और बढ़ाएगा. जानते हैं कि कैसे झटपट बनाएं मसाला पूरी- 

मसाला पूरी बनाने के लिए सामाग्री
मसाला पूरी बनाने के लिए आपको आटा, बारीक हरी मिर्च, बारीक हरी धनिया, अजवाइन, हल्दी, आचार का मसाला नमक और तेल चाहिए होगा. 

मसाला पूरी बनाने की विधि
मसाला पूरी बनाने के लिए सबसे पहले पहले एक बर्तन में आटा लें. इसमें बारीक हरी मिर्च और बारीक हरी धनिया डालें. अब इसमें हल्दी अजवाइन, नमक और थोड़ा सा तेल डालकर अच्छे से मिलाएं. आप इसमें थोड़ा सा आचार का मसाला भी मिला सकती हैं, जो स्वाद को बढ़ा देगा. अब इन सबको अच्छे से मिलाने के बाद धीरे-धीरे पानी डालते हुए आटा गूंथे. ध्यान रखें कि आटा न ज्यादा सॉफ्ट और न ही ज्यादा कड़ा. आटा गूंथने के बाद इसे 5 मिनट के लिए ढंककर रख दें.

5 मिनट बाद अब आप आटे को एक बार फिर अच्छे से गूंथे और छोटी-छोटी लोई बना लें. अब इन लोइयों को बेल लें. कढ़ाही में तेल गर्म करें और फिर सभी पूरियों को सुनहरा होने तक डीप फ्राई करें. आपकी गरमागरम टेस्टी मसाला पूरी तैयार है. ये मसाला पूरी चाय या फिर मनपसंद चटनी के साथ सर्व करें. 

हरी धनिया खाने के फायदे
हरी धनिया हमारे शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है. इसमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण और ऐंटी-ऑक्सीडेंट्स पाए जाते हैं, जो शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाते हैं. साथ ही इसमें बीपी को नियंत्रित रखने वाले गुण भी पाए जाते हैं. भोजन में नियमित रूप से धनिया के सेवन से यूरिन संबंधी समस्याएं दूर रहती हैं. धनिया हमारे शरीर  के साथ-साथ मानसिक संतुलन के लिए भी बेहद फायदेमंद है. ये  एंग्जाइटी और तनाव को दूर रखने में मदद करती है. 

हरी मिर्च खाने के फायदे
हरी मिर्च में विटामिन-C और डाइटरी फाइबर अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जो हमारे शरीर के लिए कई तरीकों से फायदेमंद है.

Trending news