यदि किसी व्यक्ति का हो गया है निधन, तो Voter ID, Aadhaar, PAN Card जैसे जरूरी Documents का क्या करें?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1611753

यदि किसी व्यक्ति का हो गया है निधन, तो Voter ID, Aadhaar, PAN Card जैसे जरूरी Documents का क्या करें?

Important ID Card Rules: अगर आपके मन में सवाल है कि वोटर आईडी कार्ड, आधार कार्ड और पैन कार्ड जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेजों का क्या करें, अगर उस व्यक्ति की मृत्यु हो गई है, तो हम आपको बताएंगे.

Important Documents and ID Card Rules

Important Documents and ID Card Rules: किसी व्यक्ति से संबंधित कई महत्वपूर्ण दस्तावेज होते हैं जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड और वोटर आईडी कार्ड, कई लोगों के मन में यह सवाल होता है कि अगर व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो उनका क्या किया जाए. अगर आपके मन में भी ये सवाल आया है कि किसी की मौत के बाद दस्तावेजों का क्या किया जाना चाहिए तो हम आपको बताते...

पैन कार्ड
आपको बता दें कि किसी भी व्यक्ति की मृत्यु के बाद उसके पैन कार्ड को बहुत सावधानी से रखना चाहिए क्योंकि हाल ही में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घोषणा की थी कि अब पैन कार्ड को बिजनेस कार्ड के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है. इसलिए जब कोई व्यक्ति गुजर जाए तो उसका पैन कार्ड का कोई भी व्यक्ति दुरुपयोग कर सकता है, इसलिए आपको इसे वित्त विभाग में जमा करना चाहिए.

आधार कार्ड 
आप जानते हैं कि आज के समय में भारत में आधार कार्ड एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है और बिना आधार कार्ड जिसे किसी भी योजना का लाभ किसी को नहीं मिलता है. पैन कार्ड की तरह ही आप जल्द से जल्द आधार कार्ड सरकार को जमा करा दें.अन्यथा इसके माध्यम से गलत लोग इसका गलत फायदा उठा सकते हैं.

वोटर कार्ड 
वोट देने के लिए इस्तेमाल होने वाला वोटर आईडी कार्ड भी एक बेहद जरूरी दस्तावेज है.यदि जिस व्यक्ति का निधन हो गया है, तो आपको उसका वोटर कार्ड जमा करने के लिए चुनाव आयोग के कार्यालय जाना होगा और वहां जाकर आप उसका वोटर आईडी कार्ड जमा कर सकते है. आयोग के संज्ञान में आएगा कि आपके घर के व्यक्ति का निधन हो गया है वो एक्सपायर हो जाएगा. कोई उनकी वोटर आईडी का उपयोग नहीं कर पाएगा.

पासपोर्ट
बता दें कि आधार कार्ड और पैन कार्ड की तरह पासपोर्ट जमा करने का कोई विकल्प नहीं होता है, हालांकि पासपोर्ट को हर 10 साल बाद अपडेट कराना होता है. ऐसे में अगर किसी व्यक्ति की मृत्यु हो गई है, तो आपको उसके पासपोर्ट को सुरक्षित जगह पर रखना होगा और यह उसकी तिथि के बाद स्वतः एक्सपायर हो जाएगा.

Trending news