MP News: देश के पहले साउंड प्रूफ हाइवे में दरार, 960 करोड़ रुपये की आई थी लागत
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1873107

MP News: देश के पहले साउंड प्रूफ हाइवे में दरार, 960 करोड़ रुपये की आई थी लागत

मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में देश के पहले नेशनल हाईवे-44 पर बने साउंडप्रूफ ब्रिज पर दरार आ गई है. 960 करोड़ रुपये की लागत से बने इस हाईवे में बारिश की वजह से दरार आई है.

MP News: देश के पहले साउंड प्रूफ हाइवे में दरार, 960 करोड़ रुपये की आई थी लागत

सिवनी: मध्यप्रदेश के सिवनी जिले में देश के पहले नेशनल हाईवे-44 पर बने साउंडप्रूफ ब्रिज पर दरार आ गई है. ये दरार बारिश की वजह से आई है. जिसके बाद फोरलेन रोड में टू लेन के 200 मीटर के हिस्से में ट्रैफिक रोका गया, इस वजह से टू लेन में जाम लग गया है. 

बता दें कि  नागपुर-सिवनी-जबलपुर से सिवनी में बीती रात से लगातार हो रही बारिश के बाद फ्लाईओवर के बीच में और कॉर्नर में बड़ी दरार आ गई. जानकारी के लिए आपको बता दें कि महज दो साल पहले नितिन गडकरी ने इसका उद्घाटन किया था.

सनातन धर्म विवाद पर ज्योतिरादित्य सिंधिया का बड़ा बयान, इंदौर में कही ये बात

पेंच टाइगर रिजर्व से गुजरता है
दरअसल 2 साल पहले ही नेशनल हाईवे-44 पर देश का पहला साउंड प्रूफ हाईवे बनाया गया था. इसका निर्माण नेशनल हाईवेज ऑथोरिटी ऑफ इंडिया ने किया था. इसकी लागत करीब 960 करोड़ रुपये बताई गई है. ये ब्रिज पेंच टाइगर रिजर्व के बफर एरिया से गुजरता है. इस हाईवे को इस तरह बनाया गया है, जिससे वन्यप्राणियों को परेशानी न हो.

960 करोड़ की लागत से बना 
इस हाईवे से गुजरने वाले वाहनों की रोशनी व आवाज से वन्य प्राणियों को परेशानी न हो इसके लिए साउंड बैरियर और लाइट रिड्यूसर लगाकर चार मीटर ऊंची स्टील की दीवार भी बनी है. इस पर करीब 58 पुलिया हैं, जिससे 18 वन्य प्राणियों के लिए है. 29 किमी इस लंबे प्रोजेक्ट की अनुमानित लागत 730 करोड़ रुपये थी लेकिन पूरा होने तक ये 960 करोड़ रुपये पहुंच गई.

गौरलतब है कि पेंच अभयारण्य एक वन्यजीव निवास स्थान है, यह महाराष्ट्र में 741 वर्ग किलोमीटर और मध्य प्रदेश में 1,180 वर्ग किलोमीटर में फैला है.

रिपोर्ट- प्रशांत शुक्ला

Trending news