MP News: अब भस्मारती बुकिंग होगी और भी आसान! 1 मई से महाकाल मंदिर में होगा ये बदलाव
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2212628

MP News: अब भस्मारती बुकिंग होगी और भी आसान! 1 मई से महाकाल मंदिर में होगा ये बदलाव

Ujjain News:  1 मई से महाकाल के धाम में भस्मारती बुकिंग में नया बदलाव होने जा रहा है. आपको बता दें कि अब भस्मारती की बुकिंग 15 दिन पहले नहीं बल्कि 3 महीने पहले की जा सकेगी.

 

MP News: अब भस्मारती बुकिंग होगी और भी आसान! 1 मई से महाकाल मंदिर में होगा ये बदलाव

Madhya Pradesh News In Hindi: महाकाल के भक्तों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है. बता दें कि 1 मई से उज्जैन के विश्व प्रसिद्ध ज्योतिर्लिंग बाबा महाकाल धाम में भस्मारती बुकिंग को लेकर बड़ा बदलाव होने जा रहा है. भस्मआरती में शामिल होने के लिए श्रद्धालु 15 दिन नहीं बल्कि तीन महीने पहले बुकिंग करा सकते हैं. मंदिर समिति यह व्यवस्था 1 मई से शुरू करेगी, जिससे दर्शनार्थी अपनी बुकिंग पहले से करा सकेंगे.

1 मई से महाकाल मंदिर में होगा ये बदलाव!
इस संबंध में कलेक्टर ने बताया कि एक दिन में कुल 400 बुकिंग ऑनलाइन की जाएंगी. इसका शुल्क पहले की तरह 200 रुपये प्रति व्यक्ति होगा. कलेक्टर एवं महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष ने भस्म आरती की ऑनलाइन प्रक्रिया में बदलाव करते हुए इसे मई माह से तीन माह पहले खोलने का निर्णय लिया है.

अब 3 माह पहले हो सकेगी भस्मआरती की बुकिंग
दरअसल, महाकाल मंदिर में देशभर से बड़ी संख्या में श्रद्धालु दर्शन के लिए आते हैं. अधिकांश भक्त सुबह की भस्म आरती में शामिल होना चाहते हैं. लेकिन इसकी बुकिंग 15 दिन पहले ऑनलाइन या एक दिन पहले ऑफलाइन करानी पड़ती है, जिससे भक्तों को परेशानी का सामना करना पड़ता है. इसलिए कलेक्टर एवं महाकाल मंदिर प्रबंध समिति के अध्यक्ष ने भस्म आरती की ऑनलाइन प्रक्रिया में बदलाव कर इसे तीन माह पहले मई माह से खोलने का निर्णय लिया है.  

यह भी पढ़ें: MP News: एक्शन में उज्जैन कलेक्टर! 16 निजी स्कूलों के खिलाफ लिया एक्शन, 7 दिन का अल्टीमेटम

 

मंदिर में नई व्यवस्था 
नई व्यवस्था के मुताबिक अब श्रद्धालु भस्म आरती की बुकिंग 3 महीने पहले कर सकेंगे. श्रद्धालुओं का सत्यापन मंदिर समिति द्वारा किया जाएगा. कलेक्टर ने कहा कि मंदिर समिति देखेगी कि उसी आधार कार्ड और एक ही नंबर से दोबारा बुकिंग हुई है या नहीं. अगर एक ही आधार कार्ड और एक ही नंबर से दोबारा बुकिंग की गई तो उसे रद्द कर दिया जाएगा. 

Trending news