Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1698659
photoDetails1mpcg

Shani Jayanti: शनि जयंती के दिन चुपके से कर लें ये काम, शनिदेव करेंगे छप्परफाड़ धन की बरसात

Shani Jayanti 2023 Upay: ज्येष्ठ माह की अमावस्या के दिन न्याय के देवता शनि देव का जन्म हुआ था. ऐसी मान्यता है कि शनिदेव जिससे प्रसन्न रहते हैं उन्हें कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है. वहीं जिसके उपर शनिदेव की तिरछी नजर पड़ जाए उनको राजा से रंक बनने में देर नहीं लगती है. आइए जानते हैं शनिदेव को प्रसन्न करने के उपाय...

1/9

इस साल ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि 19 मई को है. इस दिन भगवान सूर्य के पुत्र शनिदेव का जन्म हुआ था. इसलिए इस दिन शनि जयंती के रूप में भी मनाई जाएगी. इस बार शनि जयंती पर शोभन योग का निर्माण हो रहा है. ऐसे में आइए जानते शनि जयंती के पूजा उपाय...

2/9

इस बार शनि जयंती पर गजकेसरी योग बन रहा है. यह योग इस दिन पूजा और दान के लिए बहुत लाभदायक होता है. आज हम आपको शनि जयंती के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आप से शनिदेव प्रसन्न होंगे और आपकी मनचाही हर मुराद पूरी करेंगे.

3/9

इस दिन गरीबों को भोजन कराएं. इससे शनि की ढैय्या और साढ़ेसाती जैसी समस्या से निजात मिल जाएगी. 

4/9

शनि जयंती के दिन लोहा और काले वस्तुओं का दान करें. ऐसा करने से शनिदेव प्रसन्न होते हैं और भक्तों पर विशेष कृपा बरसातें हैं.

5/9

शनि जयंती के दिन कांसे की कटोरी में सरसों का तेल लें और उसमें एक सिक्का डालें. इसके बाद उसमें अपनी परछाईं देखकर शनि मंदिर में दान कर दें. ऐसा करने से शनि देव की कृपा से आपके पास कभी रुपए पैसे की कमी नहीं होगी.

 

6/9

यदि आप आर्थिक तंगी से गुजर रहे हैं तो शनि जयंती के दिन 7 लोहे की कील आंक के पौधे पर चढ़ाए. ऐसा करने से शनिदेव की कृपा से धन संबंधित समस्या दूर होती है.

 

7/9

शनि जयंती के दिन पुराना जूता चौराहे पर ले जाकर रख दें. ऐसा करने से शनि के प्रकोप से मुक्ति मिलती है और हमारे जीवन में खुशियां आती हैं. 

8/9

शनि जयंती के दिन शाम को पीपल के पेड़ के नीचे सरसों के तेल में दीपक जलाएं और काला तिल अर्पित करें. ऐसा करने से शनि की साढ़ेसाती और ढैय्या से राहत मिलती है. 

9/9

शनि जयंती के दिन हनुमान चालीसा, सुंदरकांड का पाठ करें. इसके साथ ही इस दिन बंदरों को केला, गुड़ और काले चने खिलाएं.

(Disclimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)