Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1721882
photoDetails1mpcg

Jyeshtha Purnima: ज्येष्ठ पूर्णिमा पर चुपके से करें ये काम, मां लक्ष्मी करेंगी धन की बरसात

jyeshtha purnima puja upay: हिंदू धर्म में ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि का विशेष महत्व है.ऐसी मान्यता है कि इस दिन किए गए पूजा उपाय से मां लक्ष्मी की कृपा बरसती है और धन दौलत में खूब तरक्की होती है. इस साल कब है ज्येष्ठ माह की अमावस्या और मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए क्या करें आइए जानते हैं.

 

कब है ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा

1/7
कब है ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा

हिंदू पंचांग के अनुसार ज्येष्ठ माह के पूर्णिमा तिथि की शुरुआत 3 जून को सुबह 11 बजकर 16 मिनट से हो रही है, जिसका समापन 4 जून को 2023 को सुबह 09 बजकर 11 मिनट पर समाप्त होगी. ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि दो दिन पड़ रही है. ज्योतिष के अनुसार पूर्णिमा तिथि का व्रत 3 जून को रखा जाएगा. जबकि स्नान-दान 4 जून को किया जाएगा.

 

ज्येष्ठ पूर्णिमा शुभ मुहूर्त

2/7
ज्येष्ठ पूर्णिमा शुभ मुहूर्त

ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि रविवार यानी 4 जून 2023 को पड़ रही है. इस दिन स्नान करने का शुभ मुहूर्त सुबह 04 बजकर 02 मिनट से लेकर 04 बजकर 43 मिनट तक है. इस दिन गंगा या किसी पवित्र नदी में स्नान करना बुहत शुभ होता है. 

ज्येष्ठ पूर्णिमा पूजा विधि

3/7
ज्येष्ठ पूर्णिमा पूजा विधि

इस दिन सुबह स्नान करने के बाद साफ-सूथरा वस्त्र पहनें. इसके बाद भगवान सूर्य को अर्घ्य दें. साथ ही पीपल के पेड़ में भी जल अर्पित करें. इसेक बाद धूप दीप जलाकर विधि विधान से  भगवान सत्यनाराण और मां लक्ष्मी की पूजा आराधना करें.

अन्न जल का दान

4/7
अन्न जल का दान

ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन अन्न जल के दान का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि इस दिन जरुरतमंदों अन्न जल दान करने से भगवान लक्ष्मी नारायण की विशेष कृपा बरसती है.

चंद्रमा मजबूत करने के लिए

5/7
चंद्रमा मजबूत करने के लिए

यदि आपके कुंडली में चंद्रमा कमजोर है तो आप ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा के दिन सफेद वस्त्र, चावल, शक्कर, दही, चांदी, सफेद मूंग मोती का दान कर सकते हैं. ऐसा करने से कुंडली में चंद्रमा की स्थिति मजबूत होती है.

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

6/7
आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए

यदि आपकी आर्थिक स्थिति कमजोर है और आपको बार-बार नुकसान उठाना पड़ रहा है तो आप ज्येष्ठ पूर्णिमा के दिन गरीब ब्राम्हण को भोजन कराएं और उन्हें जरुरत की चीजें दान करें. ऐसा करने से भगवान श्री हरि विष्णु और मां लक्ष्मी दोनों का आशीर्वाद मिलता है और आपके धन-दौलत में तरक्की होती है.

धन दौलत में तरक्की के लिए

7/7
धन दौलत में तरक्की के लिए

यदि आप चाहते हैं कि आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहे और आपके खजाने में कभी रुपये पैसे की कमी नहीं हो तो ज्येष्ठ माह की पूर्णिमा तिथि के दिन मां लक्ष्मी को 11 कौड़ियां चढ़ाएं. साथी ही उनका हल्दी से तिलक करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा से आपके सुख-समृद्धि में वृद्धि होगी. 

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. Zee Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)