Betul News: सागौन तस्करों के खिलाफ वन विभाग सक्रिय, राज्य स्तरीय उड़नदस्ते से जांच शुरू
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2139662

Betul News: सागौन तस्करों के खिलाफ वन विभाग सक्रिय, राज्य स्तरीय उड़नदस्ते से जांच शुरू

Betul News: बैतूल में इन दिनों जंगलों से बड़ी मात्रा में सागौन के पेड़ों की कटाई की जा रही है. जंगल में दिन रात कटाई चल रही है. अब इस मामले में वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है.

 

Betul News: सागौन तस्करों के खिलाफ वन विभाग सक्रिय, राज्य स्तरीय उड़नदस्ते से जांच शुरू

बैतूल: मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में सागौन तस्कर वन विभाग को चकमा देने के लिए नए-नए तरीके अपना रहे हैं. लेकिन वन विभाग भी सक्रियता से इनके खिलाफ कार्रवाई कर रहा है. आपको बता दें कि बैतूल जिले के पश्चिमी वनमंडल की सांवलीगढ़ रेंज में अवैध कटाई को लेकर बैतूल से लेकर भोपाल तक हड़कंप मचा हुआ है. अब इस मामले में कार्रवाई करते हुए वन विभाग के भोपाल स्तर के अधिकारियों ने राज्य स्तरीय उड़नदस्ते को जांच के लिए बैतूल भेजा है.

जंगल में की जा रही जांच
राज्य स्तरीय उड़नदस्ते ने आज सांवलीगढ़ रेंज की चूनाहजूरी बीट में अवैध सागौन कटाई की जांच शुरू कर दी है. आपको बता दें कि हाल ही में ज़ी मीडिया ने चूनाहजूरी बीट में सैकड़ों सागौन के पेड़ों की कटाई के मामले को प्रमुखता से उठाया था. जिसके बाद वन विभाग ने पूरे मामले की जांच के लिए राज्य स्तरीय उड़नदस्ते को बैतूल भेजा है. 

जांच से मचा हड़कंप
राज्य स्तरीय उड़नदस्ते की जांच से बैतूल जिले के वन विभाग में हड़कंप मच गया है. माना जा रहा है कि इस जांच के बाद पश्चिमी वन मंडल के आला अधिकारियों पर कार्रवाई हो सकती है. इस मामले में ग्रामीणों ने स्थानीय वनकर्मियों पर मामले की लीपापोती करने का भी आरोप लगाया है. ग्रामीणों के अनुसार वन माफिया बड़े पैमाने पर वाहनों के माध्यम से अवैध रूप से सागौन की तस्करी करते हैं. अब राज्य स्तरीय उड़नदस्ते की जांच के बाद ही दोषी कर्मचारी व अधिकारी पर कार्रवाई होने की संभावना है. राज्य स्तरीय उड़नदस्ते के अधिकारियों ने मीडिया से बात करने से इनकार करते हुए कहा कि जांच के बाद ही कुछ कह पाएंगे.

देश में मशहूर है बैतूल
गौरतलब है कि तेलिया क्वालिटी के उत्तम सागौन के लिए मशहूर बैतूल जिले को देश में अलग पहचान मिली है. लेकिन, इन दिनों बैतूल जिले का सागौन वन माफिया की पहली पसंद बन गया है. बैतूल जिले की पश्चिम वन मंडल की सांवलीगढ़ रेंज की चुनाहजुरी बीट में सैकड़ों सागौन के हरे भरे वृक्षों को सागौन माफिया काट कर ले गए हैं. इतने बड़े पैमाने पर सागौन की कटाई हो गई और वन विभाग के आला अधिकारियों को भनक तक नहीं लगी.

रिपोर्ट- रूपेश कुमार

Trending news