School Holidays in April 2023: अप्रैल में बच्चों की मौज! इस महीने स्कूलों में 15 दिन की छुट्टियां, देखें लिस्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1637699

School Holidays in April 2023: अप्रैल में बच्चों की मौज! इस महीने स्कूलों में 15 दिन की छुट्टियां, देखें लिस्ट

When will be the holiday in April: अप्रैल एक ऐसा महीना है. जिसमें कई दिनों तक बच्चों के स्कूल बंद रहते हैं. आइए आपको बताते हैं कि अप्रैल 2023 में कितनी छुट्टियां घोषित की गई हैं.

School holidays in April 2023

School holidays in April 2023: ज्यादातर राज्यों में 1 अप्रैल से स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र शुरू हो रहे हैं. साथ ही अप्रैल के महीने में कई त्योहारों और महत्वपूर्ण तिथियों के कारण कई छुट्टियां हैं. गौरतलब है कि बच्चों को हर रविवार और कुछ स्कूलों में शनिवार को भी छुट्टी मिलती है. साथ ही अप्रैल में गुड फ्राइडे, ईद, रमजान जैसे कई बड़े त्योहारों के चलते बच्चों की लंबी छुट्टी मिल रही है तो आइए हम आपको बताते हैं कि अप्रैल 2023 में किन दिनों में बच्चों के स्कूल बंद रहेंगे.

1 अप्रैल को शनिवार का अवकाश है.
2 अप्रैल को रविवार का अवकाश है.
4 अप्रैल को महावीर जयंती का अवकाश है. बता दें कि महावीर जयंती जैन धर्म में एक विशेष दिन है. इस दिन भगवान महावीर का जन्म हुआ था और उन्हें जैन धर्म का संस्थापक माना जाता है.
7 अप्रैल को गुड फ्राइडे का अवकाश है. गौरतलब है कि गुड फ्राइडे एक के दिन एक कलवारी में यीशु के सूली पर चढ़ाया गया था और इस दिन उनको याद किया जाता है.
8 अप्रैल को शनिवार का अवकाश है.
9 अप्रैल को रविवार का अवकाश है.
14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती पर अवकाश है. बता दें कि अम्बेडकर जयंती 14 अप्रैल को बी आर अम्बेडकर की याद में मनाई जाती है. इसी दिन उनका जन्म हुआ था.
15 अप्रैल को शनिवार का अवकाश है.
16 अप्रैल को रविवार का अवकाश है.
21 अप्रैल को रमजान का अवकाश है.
22 अप्रैल को ईद-उल-फितर का अवकाश है. बता दें कि ईद-उल-फितर का मुसलमानों का सबसे प्रमुख त्योहार है. 23 अप्रैल को रविवार का अवकाश है.
29 अप्रैल को जानकी नवमी का अवकाश है.
30 अप्रैल को रविवार का अवकाश है.

15 दिन हैं छुट्टियां
बता दें कि रविवार और शनिवार को कई स्कूलों में छुट्टी होने के कारण शनिवार-रविवार की कुल छुट्टियों की संख्या 10 हो गई है. इसके साथ ही महावीर जयंती, गुड फ्राइडे, रमजान, ईद और अबेडकर जयंती पर भी छुट्टियां हैं. इसलिए कई स्कूलों में 12-15 दिन की छुट्टियां हैं. 

Trending news