Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2239235
photoDetails1mpcg

Supari Benefits: गर्मियों में चौंका देंगे सुपारी के फायदे, कर सकते हैं इसका सेवन

Benefits of Supari: गर्मियों का सीजन चल रहा है. इस सीजन में लोग उल्टी, दस्त जैसी समस्याओं से परेशान होते हैं. बहुत से लोगों को अपच जैसी परेशानी होती है. ऐसे लोगों को हम बताने जा रहे हैं सुपार के फायदों के बारे में. डा. सुनील पांडेय के अनुसार सुपारी के सेवन से कई बीमारियों से बचा जा सकता है. 

1/8

सुपारी का सेवन दस्त के लिए काफी अच्छा माना जाता है. ऐसा कहा जाता है कि इसके सेवन से दस्त की समस्याएं दूर हो सकती है. 

2/8

गर्मियों की वजह से लोगों के मुंह में छाले की समस्या होती है. छालों से निजात पाने के लिए आप सुपारी का इस्तेमाल कर सकते हैं.  क्योंकि सुपारी का पानी बढ़ा हुआ एसिडिक पीएच कम करता है

3/8

बढ़ती उम्र के साथ लोगों को गठिया की समस्या हो जाती है. ऐसे लोग ऐसे लोग अगर सुपारी का सेवन करते हैं तो उनके शरीर के लिए ये फायदेमंद हो सकता है.  ये शरीर में टॉक्सिन को कम करता है. 

4/8

बहुत से लोगों के दांत और मसूढ़ों में दिक्कते आती हैं. ऐसे लोग अगर सुपारी का सेवन करते हैं तो ये उनके शरीर के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. बता दें कि ये एनाल्जेसिक के रूप में काम करता है. 

5/8

सुपारी में फ्लेवोनोइड,  एल्कलॉइड, ग्लूकोसाइड, आइसोप्रेनॉइड, एमिनो एसिड और यूजेनॉल जैसे खास तत्व पाए जाते हैं. जो शरीर के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. 

6/8

सुपारी की तासीर ठंडी होती है, ऐसे में गर्मियों के दिनों में अगर आपको जलन से जुड़ी हुई कोई समस्याएं होती है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं. 

7/8

गर्मियों के दिनों में इसका सेवन आप शौक बस भी कर सकते हैं. ये ठंडी चीजों में आती है. ऐसे में इसके सेवन से शरीर ठंडा हो सकता है.  

8/8

यहां दी गई जानकारियां सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इससे अपनाने से पहले डॅाक्टर की सलाह जरूर लें.