Ajmer News: ब्यावर वन रेंज में मौत का ग्रास बनी मादा पैंथर, ये बताई जा रही वजह..
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2199390

Ajmer News: ब्यावर वन रेंज में मौत का ग्रास बनी मादा पैंथर, ये बताई जा रही वजह..

 Ajmer News: अजमेर के ब्यावर वन रेंज के कालाधड़ा नाके पर एक मादा पैंथर मौत का ग्रास बन गई. हालांकि अभी तक जो जानकारी मिल रही है, इसमें मौत की वजह अपसी संघर्ष बताई जा रही है.

 

ब्यावर वन रेंज में मौत का ग्रास बनी मादा पैंथर.

 Ajmer News: अजमेर के ब्यावर वन रेंज के कालाधड़ा नाके पर आपसी संघर्ष में एक डेढ़ वर्षीय मादा पैंथर की मौत हो गई.ग्रामीणों से मिली सूचना के बाद रेंजर अर्जुनराम ने मय टीम के मौके पर पहुंचकर मादा पैंथर के शव को कब्जे में लेकर वन कार्यालय ब्यावर पहुंचाया. गुरूवार सुबह चिकित्सकों के एक दल ने मृत मादा पैंथर का पोस्टमार्टम किया. पोस्टमार्टम के बाद आवश्यक कार्रवाई के बाद शव का वन रेंज परिसर में अंतिम संस्कार किया गया.

दो पैंथरों के आपसी संघर्ष के निशान बने हुए थे

विभाग ने सभी कार्रवाई से वन अधिकारी अजमेर को अवगत कराते हुए रिपोर्ट प्रेषित कर दी है. रेंजर अर्जुन राम ने बताया कि बुधवार देर शाम को कालाधड़ा के ग्रामीणों से उन्हें क्षेत्र में एक मादा पैंथर के मृत अवस्था में पड़े होने की सूचना मिली थी.सूचना के बाद वे टीम के साथ मौके पर पहुंचे.अवलोकन किया तो पाया कि आसपास में दो पैंथरों के आपसी संघर्ष के निशान बने हुए थे.

मृत पैंथर के शरीर का अवलोकन करने पर पाया कि मादा के सारे दांत,नाखून सहित अन्य अंग सुरक्षित थे.ऐसे में लगता है कि मादा पैंथर की मौत आपसी संघर्ष के कारण हुई है. शव को कब्जे में लेकर वन रेंजर कार्यालय ब्यावर पहुंचाया गया.

पैंथर आबादी क्षेत्र में विचरण करते हुए दिखाई दे रहे हैं

 गुरुवार सुबह पशु चिकित्सक डॉ.सोबिरसिंह और डॉ.गौतम कायकवाड़ ने मृत पैंथर का पोस्टमार्टम किया. बाद पोस्टमार्टम शव को वन रैंज परिसर में अंतिम संस्कार कर दिया गया.मालूम हो कि ब्यावर जिले के मसूदा,जवाजा,शिवपुरा घाटा सहित अन्य आबादी क्षेत्रों में इन दिनों पैंथर का मूवमेंट दिखाई दे रहा है. संभवतया गर्मी बढ़ने के साथ ही पीने के पानी की तलाश में यह पैंथर आबादी क्षेत्र में विचरण करते हुए दिखाई दे रहे हैं.

रिपोर्टर- दिलीप चौहान

ये भी पढ़ें- Rajasthan Politics: लाल डायरी वाले राजेंद्र गुढ़ा पर किसका चला जादू? विरोध के बाद BJP के समर्थन की कही बात

 

Trending news