बीकानेर के 537 वें स्थापना दिवस पर विशेष समारोह का आयोजन, शहर की 60 प्रतिभाएं हुई सम्मानित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2241311

बीकानेर के 537 वें स्थापना दिवस पर विशेष समारोह का आयोजन, शहर की 60 प्रतिभाएं हुई सम्मानित

Bikaner News: बीकानेर नगर के 537 वें स्थापना दिवस के मौके पर जिला प्रशासन और राव बीकाजी संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया. साथ ही 18 विभूतियों को विशेष सम्मान सहित 60 प्रतिभाएं सम्मानित की गई. 

Bikaner News Zee Rajasthan

Rajasthan News: बीकानेर नगर के 537 वें स्थापना दिवस का मुख्य समारोह राव बीकाजी प्रतिमा स्थल पर आयोजित किया गया. जिला प्रशासन और राव बीकाजी संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित कार्यक्रम के दौरान संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी, जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि, अतिरिक्त जिला कलेक्टर (नगर) उम्मेद सिंह रतनू और बॉलीवुड गायक राजा हसन बतौर अतिथि मौजूद रहे.

सांस्कृतिक वैभव व परम्पराओं को निभाने वाला शहर
संभागीय आयुक्त वंदना सिंघवी ने शहर वासियों को नगर स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बीकानेर के निवासी परंपराओं को जीवित रखने एवं ऐतिहासिक संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए हमेशा से तत्पर रहे हैं. इनका संरक्षण करने से आने वाली पीढ़ी हमारे वैभवशाली इतिहास से रूबरू हो सकेगी. वहीं, जिला कलेक्टर नम्रता वृष्णि ने कहा कि बीकानेर कला, साहित्य, सांस्कृतिक वैभव व परम्पराओं को निभाने वाला शहर है. बीकानेर की सांस्कृतिक विरासत, प्राचीन स्मारकों, साहित्य, दर्शन, विभिन्न कार्यक्रमों, कला-प्रदर्शनी, मेलों, त्योहारों, व्यंजनों एवं हस्तकला के बारे में बताते हुए कहा कि इन सभी की वजह से नगर वैभव एवं परम्पराएं समृद्ध हैं. उन्होंने नगर स्थापना दिवस पर आमजन को बधाई दी और पतंगबाजी के लिए चाइनीज मांझे का उपयोग न करने का आह्वान किया. 

40 से अधिक युवा प्रतिभाओं का हुआ सम्मान
बीकाजी संस्थान की ओर बीकानेर नगर स्थापना दिवस के अवसर पर विभिन्न क्षेत्रों में उल्लेखनीय योगदान प्रदान करने वाली बीकानेर की 18 विभूतियों को अवार्ड प्रदान किए गए. मुख्य समारोह में सहायक जनसंपर्क अधिकारी निकिता भाटी सहित 40 से अधिक युवा प्रतिभाओं का सम्मान भी किया गया. इस दौरान चार दिवसीय समारोह में भागीदारी निभाने वाले कलाकारों और प्रतिभागियों के का सम्मान किया गया. इससे पहले संभागीय आयुक्त और जिला कलेक्टर सहित सभी अतिथियों ने राव बीकाजी की पूजा अर्चना की. महाराजा राय सिंह ट्रस्ट के बैंड ने सुमधुर स्वर लहरियां बिखेरी. 

विधायक जेठानंद व्यास ने भी की पतंगबाजी
इसी कड़ी में बीकानेर की स्थापना के दौरान जिस स्थान से पुराने किले के पास से पतंग उड़ाकर खुशियां मनाई गई थी, उसी जगह पर आज भी पतंग उड़ाने की परंपरा चली आ रही है ऐसे में बीकानेर पश्चिम के विधायक जेठानंद व्यास ने आखा बीज के अवसर पर पतंगबाजी की. गढ़ गणेश मंदिर में पतंग उड़ाते हुए उन्होंने सभी नगर वासियों को नगर स्थापना दिवस की बधाई दी. उन्होंने कहा कि राव बीकाजी का बसाए नगर के निवासी होना हम सभी के लिए गर्व का विषय है. हमें शहर के विकास में अपनी भागीदारी निभाने वालों के प्रति कृतज्ञ रहना चाहिए. साथ ही यथा सामर्थ्य सहयोग के लिए तत्पर रहने का प्रयास करना चाहिए.

ये भी पढ़ें- हैवानियत की हद पार! पत्नी से तलाक बाद बाप-बेटे को उतारा मौत के घाट, खुद की भी ली जान

Trending news