राजस्थान के मौसम में बदलाव, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में यलो अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1952352

राजस्थान के मौसम में बदलाव, जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में यलो अलर्ट जारी

Rajasthan today weather: राजस्थान के मौसम में बदलाव की खबर है, आपको बता दें कि जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़ और चूरू में यलो अलर्ट जारी किया गया है. इन जिलों में बारिश की संभावना जताई गई है.

 

फाइल फोटो.

Rajasthan today weather: राजस्थान के कुछ जिलों के मौसम का मिजाज आज बदला-बदला सा नजर आ रहा है. इसका मुख्य कारण प्रदेश से एक कमजोर पश्चिमी विक्षोभ है. पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में बदलाव देखने को मिल रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र भी पश्चिमी विक्षोभ को लेकर अलर्ट मोड़ पर है,मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आज प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम बदलेगा.

2 से 4 डिग्री ज्यादा दर्ज किया जा रहा है

प्रदेश के कुछ भागों से पश्चिमी विक्षोभ गुजर रहा है,जिस कारण से मौसम में परिवर्तन हुआ है. जोधपुर, अजमेर, बीकानेर, गंगानगर, हनुमानगढ़, चूरू और आसपास के क्षेत्रों में कहीं-कहीं मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश होने की संभावना व्यक्त की गई है. इन सभी ज़िलो के लिए यलो अलर्ट जारी किया है. इसी के साथ राज्य के अधिकांश भागों में न्यूनतम तापमान औसत से 2 से 4 डिग्री ज्यादा दर्ज किया जा रहा है.

वहीं, अधिकतम तापमान 1 से 2 डिग्री अधिक दर्ज हो रहा है. हालांकि सुबह और शाम को मौसम में गुलाबी सर्दी घुलने लगी है. प्रदेश के अधिकतम और न्यूनतम तापमान की बात की जाए तो 35.1 डिग्री जालौर जिले का अधिकतम तापमान दर्ज किया गया.

अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया

वहीं, सीकर जिले के फतेहपुर कस्बे का न्यूनतम तापमान 13.9 डिग्री दर्ज किया गया. इसी के साथ डूंगरपुर बीकानेर कोटा का तापमान 34 डिग्री के करीब दर्ज हुआ.बांरा फलोदी धौलपुर जोधपुर जैसलमेर बाड़मेर पाली का अधिकतम तापमान 33 डिग्री दर्ज किया गया.मौसम विभाग के अनुसार अभी प्रदेश मैं मौसम शुष्क बना रहेगा. इसी के साथ ही आने वाले 2 से 3 दिन बाद तापमान में कमी देखने को मिलेगी जिससे सर्दी का एहसास भी होने लगेगा.

मानसून के विदा होने के बाद से ही प्रदेश में एक के बाद एक पश्चिम एक विक्षोभ आ रहे हैं, जिससे मौसम तंत्र बार-बार करवट ले रहा है. मौसम विज्ञान केंद्र की माने तो आने वाले दिनों में भी पश्चिम विक्षोभ के कारण मौसम में परिवर्तन देखने को मिलेगा.

ये भी पढ़ें- CM Ashok Gehlot: नीमकाथाना पहुंचे सीएम अशोक गहलोत,मंजू सैनी ने कर दिया समर्थन, अब बदल सकता है, समीकरण

 

 

Trending news