Rajasthan: विधानसभा इलेक्शन में मिली सफलता को सम्मान, राजस्थान के IG विकास कुमार को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2078489

Rajasthan: विधानसभा इलेक्शन में मिली सफलता को सम्मान, राजस्थान के IG विकास कुमार को राष्ट्रपति ने किया सम्मानित

 IG Vikas Kumar: राजस्थान के IG विकास कुमार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सम्मानित किया है. साल 2023 के विधानसभा चुनावों के दौरान I G विकास कुमार ने धनबल के दुरुपयोग से मतदान की प्रक्रिया को  रूकने या  प्रभावित नहीं होने दिया .

Rajasthan Police IG Vikas Kumar

 IG Vikas Kumar: राजस्थान के IG विकास कुमार को  राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सम्मानित किया है.  IG को यह सम्मान विधानसभा चुनाव में बेहतर प्रबंधन के लिए मिला है.  गुरूवार को राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर दिल्ली के मानेकशा ऑडिटोरियम में राष्ट्रपति द्रौपदी मूर्मू ने विकास कुमार को  यह विशेष अवार्ड दिया.

गौरतलब है कि  साल 2023 के विधानसभा चुनावों के दौरान I G विकास कुमार  ने धनबल के दुरुपयोग से मतदान की प्रक्रिया को  रूकने या  प्रभावित नहीं होने दिया . इसके लिए व्यय अनुवीक्षण सेल ने एक महत्वपूर्ण योजना पर काम किया.

यह बताया जा रहा है कि IPS विकास कुमार ने एक स्पेशल सेल स्टॉर्म क्लब का गठन किया था, जिसमें उन्होंने विभिन्न तकनीकी और प्रबंधकीय क्षमताओं का संयोजन किया. पहले उन्होंने वेट स्टैटिस्टिकल मॉडल का उपयोग करके जिलों और विभिन्न मार्गों की संवेदनशीलता का मूल्यांकन किया, और फिर मिशन मोड में कई अभियानों को चलाया. इनमें बड़ी कार्रवाई के लिए उन्होंने ऑपरेशन जैकपॉट, अवैध शराब की धरपकड़ के लिए ऑपरेशन मदिरा धर, नाकों की सुरक्षा को मजबूत करने के लिए ऑपरेशन मोनाको, नाकों पर प्रभावी कार्रवाई के लिए ऑपरेशन नक्काशी, कम्लासेंसी को काउंटर करने के लिए ऑपरेशन टी टू टीटी, और आखिरी दिनों में प्रभावशीलता को बढ़ाने के लिए ऑपरेशन वेक्टर शॉट और ऑपरेशन ब्लड मून शामिल थे.

आईपीएस विकास कुमार बिहार के औरंगाबाद के हैं, और उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की डिग्री हासिल की है. उन्होंने सॉफ्टवेयर इंजीनियर की नौकरी की थी, लेकिन बाद में भारतीय रेलवे में नौकरी करने का निर्णय लिया. उन्होंने साल 2004 में IPS में सफलता प्राप्त की और राजस्थान कैडर में तैनात हुए. उन्होंने राजस्थान के विभिन्न जिलों में एसपी के पदों पर काम किया है.

ये भी पढ़ें- 

सांसद कस्वां ने किया रेलवे ओवरब्रिज का शिलान्यास, 2025 में पूरा होगा निर्माण कार्य

राष्ट्रीय बालिका दिवस कार्यक्रम में पहुंचे कलेक्टर बीटी, बालिकाओं को किया सम्मानित

Trending news