Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: यदि आप अपने जिले से हैं बाहर तो जानें वोटिंग कैसे करें..
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2221233

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: यदि आप अपने जिले से हैं बाहर तो जानें वोटिंग कैसे करें..

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान लोकसभा चुनाव के लिए 26 अप्रैल को दूसरे चरण की वोटिंग है,इस बीच यदि वोटिंग के दिन आप अपने शहर से कहीं बाहर हैं, तो जानें कैसे आप वोटिंग पर सकते हैं?

 

फाइल फोटो.

Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: राजस्थान में दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग है. 13 लोकसभा सीटों के लिए शुक्रवार को वोटिंग होगी. ऐसे में राजस्थान चुनाव आयोग ने उन मतदाताओं को राहत दी है, जो किसी अन्य स्थान पर रह रहे हैं.26 अप्रैल तक चुनाव आयोग की वेबसाइट या एप पर ऑनलाइन या फिर चुनाव कार्यालय में जाकर ऑफलाइन मोड से आवेदन करना होगा.

ईपीआईसी कार्ड से जोड़ सकते हैं

मिली जानकारी के अनुसार भारत निर्वाचन आयोग ने बूथ ऐप के माध्यम से मतदाताओं की डिजिटल पहचान करने की सेवा शुरू की है. मतदाता वोटर हेल्पलाइन ऐप को अपने ईपीआईसी कार्ड से जोड़ सकते हैं.साथ ही अपनी मतदाता पर्ची को डाउनलोड कर सकते हैं. वोटर टर्नआउट ऐप में कुल जनसंख्या के अनुपात में बने वोटों की संख्या को देख सकते हैं.

वहीं, ऐप के जरिए प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए भी भारत निर्वाचन आयोग ने कैंडिडेट नामिनेशन एप्लीकेशन के नाम से एक ऐप बनाया है.कोई भी प्रत्याशी इस ऐप का प्रयोग कर अपने आवेदन को इस ऐप पर ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है.

 ऑनलाइन नामांकन दाखिल

वहीं,एप के जरिए प्रत्याशी ऑनलाइन नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए भी भारत निर्वाचन आयोग ने कैंडिडेट नामिनेशन एप्लीकेशन के नाम से एक ऐप बनाया है.कोई भी प्रत्याशी इस ऐप का प्रयोग कर अपने आवेदन को इस ऐप पर ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है.

ये भी पढ़ें- Rajasthan Lok Sabha Chunav 2024: बिना वोटर आईडी कार्ड के भी आप कर सकते हैं मतदान, जान लें ये सबसे सरल तरीके

 

Trending news