Jhalawar News: 'एक परिंडा मेरा भी' अभियान ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक दिन में बंधे 17 हजार 707 परिंडे
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2241398

Jhalawar News: 'एक परिंडा मेरा भी' अभियान ने बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, एक दिन में बंधे 17 हजार 707 परिंडे

Jhalawar News: राजस्थान के झालावाड़ जिले में मूक पक्षियों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए बुधवार को "एक परिंडा मेरा भी" अभियान चलाया गया. इसके तहत एक दिन में 17 हजार 707 परिंडे बांधे गए.  

 

Jhalawar News Zee Rajasthan

Rajasthan News: झालावाड़ जिला परिषद सहित स्वयंसेवी संस्थाओं ने मूक पक्षियों को पीने का पानी उपलब्ध कराने के लिए बुधवार को "एक परिंडा मेरा भी" अभियान चलाया. इसके तहत जिले में चिन्हित करीब 1074 स्थानो पर 17,707 परिंडे बांधकर बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज कराया है. इस अभियान की शुरुआत सबसे पहले  झालावाड़ जिला कलेक्टर ने कल शुभम सिटी कॉलोनी में परिंडा बांध कर की थी. इस दौरान 254 ग्राम पंचायतो से लेकर नगर पालिका व नगर परिषद में चिन्हित स्थानों पर परिंडा बांधे गए बुधवार दिन भर चले अभियान के तहत रूरल क्षेत्र में 1056 स्थानों पर 17,114 परिण्डे बांधे गए, जबकि अर्बन क्षेत्र में 18 स्थान पर 593 परिंडे लगाए गए.

इन दिनों प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी
इस अभियान में जिला परिषद के कर्मचारियों सहित आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, सामाजिक और शिक्षण संस्थाओं ने भी अपना योगदान दिया. इससे पहले इस लक्ष्य को 11,000 तक सीमित किया गया था, लेकिन ग्रामीण स्तर में बढ़ते हुए उत्साह से यह लक्ष्य 17,707 को पार कर गया. किसी भी जिले में इतनी बड़ी तादाद में एक साथ परिंडे लगाने का यह विश्व कीर्तिमान है. वहीं, जिला कलेक्टर अजय सिंह राठौड़ कहा कि इन दिनों प्रदेश में भीषण गर्मी का दौर जारी है. ऐसे में पक्षियों के लिए जिले में एक परिंडा मेरा भी अभियान के तहत बड़ी संख्या में परिंडे बांधे जा रहे हैं. हमारा लक्ष्य सिर्फ रिकॉर्ड कायम करना नहीं, बल्कि मूक पक्षियों को निरंतर जल उपलब्ध कराना है. 

पढ़ें झालावाड़ की एक और खबर 

Jhalawar News: इलेक्ट्रॉनिक शोरूम और कंबल के गोदाम में लगी भीषण आग, लाखो का सामान जलकर राख 

Rajasthan News: झालावाड़ जिले के भवानी मंडी कस्बे के नेहरू पार्क स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम और उसकी दूसरी मंजिल पर मौजूद कंबल के गोदाम में देर शाम भीषण आग लग गई. आग का तांडव घंटो तक भभकता रहा, जिसे बुझाने के लिए 3 दमकलों की मदद से फायर फाइटर्स को खासी मशक्कत करनी पड़ी. आगजनी में इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम और कंबल गोदाम का लाखों रुपए का सामान जलकर खाक हो गया. 

करीब 3 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर पाया गया काबू 
मामले में जानकारी देते हुए हर्षिता इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम के मालिक राजु ने बताया कि वह शाम को 8 बजे दुकान बढ़ा कर घर गया था. करीब 10 बजे शोरूम के आसपास के लोगों से आग लगने की जानकारी मिली. आग दूसरी मंजिल पर स्थित राजेश गोटावाला के कंबल गोदाम में हुए शॉर्ट सर्किट से फैली और देखते ही देखते आग ने नीचे स्थित इलेक्ट्रॉनिक्स शोरूम को भी चपेट में ले लिया. घटना की सूचना मिलते ही भवानी मंडी पुलिस भी मौके पर पहुंच गई और आग की भयावहता को देखते हुए भवानीमंडी और भैंसोदामंडी नगर पालिकाओं सहित आरटीएम मिल से कुल 3 दमकलों को बुलाया गया. फिर करीब 3 घंटे की मशक्कत के बाद देर रात आग पर काबू पाया जा सका. 

ये भी पढ़ें- हथियारों की नोक पर लाखों की लूट के मामले बड़ी सफलता, 1 आरोपी गिरफ्तार, 2 फरार

Trending news