Jhunjhunu News: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं, तो कटेगा 5000 का चालान! जानें नए नियम
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2229999

Jhunjhunu News: हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं, तो कटेगा 5000 का चालान! जानें नए नियम

Jhunjhunu News: राजस्थान के झुंझुनू जिले में इस समय करीब 30—40 हजार वाहन बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट के चल रहे हैं. ऐसे में परिवहन विभाग अब एक्शन मोड में आ गया है. हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं होने पर 5000 का चालान कटेगा. 

 

Jhunjhunu News Zee Rajasthan

Rajasthan News: अकेले झुंझुनूं जिले में अभी भी 30 हजार से ज्यादा ऐसे वाहन मालिक है, जिन्होंने अपने वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट नहीं लगवा रखी है. जबकि जिन गाड़ियों के अंतिम अंक 1 से 6 है. उनकी हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की अंतिम तारीख जा चुकी है. इन 1 से 6 अंतिम अंकों की जो भी गाड़ियां अब बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगी हुई मिली, तो उनका 5 हजार रुपए का चालान पहली बार में और 10 हजार रुपए का चालान दूसरी बार में काटा जाएगा. 

बिना हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट वालों पर होगी कार्रवाई
डीटीओ डॉ. मक्खनलाल जांगिड़ ने बताया कि 1 अप्रैल 2019 से पहले सामान्य नंबर प्लेट लगाई जाती थी. एक अनुमान के तौर पर झुंझुनूं जिले में 1 अप्रैल 2019 से पहले के 30—40 हजार वाहन है जो आज भी सामान्य नंबर प्लेट लगाकर अपने वाहनों को सड़कों पर दौड़ा रहे है, लेकिन वह गलत है. इसलिए अब सरकार इसे सख्ती से लागू कर रही है. अब वाहन मालिकों को 30 जून 2024 तक अपने वाहन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगानी होगी, वरना कार्रवाई की जाएगी. उन्होंने बताया कि यह अभियान जनवरी 2024 से चल रहा है. गाड़ियों के अंतिम दो अंकों के आधार पर पूरा शेड्यूल बनाया गया था, जिसके तहत 1 से 6 अंकों तक शेड्यूल 30 अप्रैल को पूरा हो गया है. अब 7 व 8 अंक के वाहनों के लिए अंतिम तिथि 31 मई तथा 9 व 0 अंकों के वाहनों के लिए 30 जून अंतिम तिथि है. 

यूनिक वेब पोर्टल से बुक करें अपना स्लॉट
उन्होंने बताया कि हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने के लिए वाहन मालिकों को कहीं पर चक्कर लगाने की भी जरूरत नहीं है. एक यूनिक वेब पोर्टल www.siam.in है, जिस पर अपने डीलर को पसंद करने के बाद अपना स्लॉट बुक करवाके वाहन मालिक निर्धारित दिन और समय पर जाकर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवा सकते है. उन्होंने बताया कि परिवहन विभाग के अधिकारियों को भी सक्रिय कर दिया गया है, जिन अंकों के वाहनों पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाने की अंतिम तारीख जा चुकी है, उन पर कार्रवाई करें. क्योंकि माना जा रहा है कि अभी 10 प्रतिशत ही वाहन मालिकों ने हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट लगवाई है. अभी भी करीब 30 से 35 हजार ऐसे वाहन है, जिन पर हाई सिक्योरिटी नंबर प्लेट होनी चाहिए, लेकिन वाहन मालिक लगातार लापरवाही बरत रहे है. 

ये भी पढ़ें- ये है आधुनिक युग के द्रोणाचार्य! 44 सालों से बच्चों को निशुल्क सिखा रहे तैराकी

ये भी देखे

Trending news