Kota News: डिस्कॉम की लापरवाही से लाइनमैन की मौत, शटडाउन लेकर पोल पर चढ़ा फिर...
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2239229

Kota News: डिस्कॉम की लापरवाही से लाइनमैन की मौत, शटडाउन लेकर पोल पर चढ़ा फिर...

Kota latest News: कोटा जिले में रामगंजमंडी के चेचट कस्बे में मंगलवार देर शाम को बिजली ठीक करने पोल पर चढ़े ठेकाकर्मी (लाइनमैंन) की करंट लगने से मौत हो गई. ठेकाकर्मी ने परमानेंट लाइन मैन के कहने पर बिजली शटडाउन लिया. दूसरी बार लाइन को सुधारते समय अचानक लाइन चालू हो गई.

Kota News

Kota latest News: राजस्थान के कोटा जिले में रामगंजमंडी के चेचट कस्बे में मंगलवार देर शाम को बिजली ठीक करने पोल पर चढ़े ठेकाकर्मी (लाइनमैंन) की करंट लगने से मौत हो गई. ठेकाकर्मी ने परमानेंट लाइन मैन के कहने पर बिजली शर्ट डाउन लिया. दूसरी बार लाइन को सुधारते समय अचानक लाइन चालू हो गई. जिसमें ठेकाकर्मी बिजली की चपेट में आ गया. और तेज धमाके के साथ पोल से करीब 15 फिट नीचे गिर गया. जिसको अस्पताल ले जाते समय रास्ते में मौत हो गई. 

उधर डिस्कॉम के एईएन देवेंद्र अजमेरा ने बताया कि लाइन बंद होने पर मृतक ठेकाकर्मी ने लाइन मैन से शर्ट डाउन लिया. लाइन सही की लेकिन दूसरी बार लाइन चलने पर अपने साथी के शर्ट डाउन कहने पर पोल पर चढ़ गया. उस समय लाइन चालू हो गई. इससे उसको करंट लग गया. पुलिस ने उसका शव मोड़क सीएचसी की मोर्चरी में रखवाया है. जिसका पोस्टमार्टम आज करवाया जाएगा. चेचट पुलिस ने बताया कि नाका कॉलोनी चेचट निवासी मनीष (30) पुत्र राधेश्याम बिजली निगम में ठेकेदार के माध्यम से काम करता था. 

मंगलवार देर शाम 7 बजे को बस स्टैंड के समीप बिजली बंद होने की शिकायत पर वह ठीक करने गया था. शटडाउन लेकर वह पोल पर चढ़ा और लाइन सही कर आया. इसके बाद जीएसएस से बिजली चालू करवाई तो भी वहां बिजली चालू नहीं हुई. इस पर मनीष ने जीएसएस पर सूचना दी कि वापस पोल पर चढ़ना है. शटडाउन कर दो. इसके बाद मनीष पोल पर चढ़ा और लाइन सही करने लगा. तभी करंट का झटका लगा और वह नीचे गिर गया. इससे वह गंभीर रुप से घायल हो गया. उसे कस्बे के अस्पताल ले जाया गया. वहां से गंभीर हालत में उसे झालावाड़ रेफर कर दिया गया, लेकिन रास्ते में मोड़क के समीप ही मनीष ने दम तोड़ दिया.

यह भी पढ़ें- Jodhpur News: राजस्थान हाईकोर्ट में NDPS मामले की सुनावाई

जीएसएस और लाइनमैन की लापरवाही से गई ठेकाकर्मी की जान

बिजली शॉर्ट डाउन केवल परमानेंट लाइन मैन ही ले सकता है. लाइनमैन पहले से ही उस लाइन पर काम कर रहा है. ठेकाकर्मियों के पास शिकायत पर बिजली ठीक करने पहुंचने पर लाइनमैन ने अलग-अलग काम करने की बात कही. ऐसे में दूसरी साइड पर मृतक मनीष अपने साथी के साथ लाइनमैन की मॉनिटरिंग से काम कर रहा था. दूसरी बार पोल पर चढ़ने के दौरान लाइनमैन और जीएसएस कर्मी ने लाइन को चालू कर दिया. जिस दौरान मनीष पोल पर ही काम कर रहा था. दोनों की लापरवाही मॉनिटरिंग के चलते ठेकाकर्मी बिजली की करंट में आया और उसकी मौत हो गई.

REPORTER- KK SHARMA

Trending news