Pratapgarh News: नारकोटिक्स विभाग की ओर से अफीम तौल केंद्र की शुरुआत, पहले दिन पहुंचे 301 किसान
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2187090

Pratapgarh News: नारकोटिक्स विभाग की ओर से अफीम तौल केंद्र की शुरुआत, पहले दिन पहुंचे 301 किसान

Pratapgarh News: राजस्थान के प्रतापगढ़ जिले में अफीम की खरीद के लिए नारकोटिक्स विभाग की ओर से अफीम तौल केंद्र की शुरुआत की गई है. अफीम की गुणवत्ता के आधार पर 870 रुपए से 3500 रुपए प्रति किलो का भुगतान किया जा रहा है.

Pratapgarh News Zee Rajasthan

Rajasthan News: नारकोटिक्स विभाग की ओर से आज प्रतापगढ़ में अफीम तौल केंद्र की शुरुआत की गई. शहर की जैन दादावाड़ी में खंड प्रथम के तहत पहले दिन 16 गांव के 301 किसान अपनी अफीम को लेकर पहुंचे. वर्ष 2023 - 24 के लिए 3085 किसानों को चीरा पद्धति से अफीम खेती का लाइसेंस खंड प्रथम के तहत प्रदान किया गया था. आगामी 9 अप्रैल तक चलने वाले इस केंद्र पर पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार रोजाना अलग-अलग गांवों के किसान अपनी अफीम को लेकर पहुंचेंगे. 

सीधे किसान के बैंक खाते में किया जा रहा भुगतान 
जिला अफीम अधिकारी खंड प्रथम एल सी पवार ने बताया कि 2023-24 के तहत विभाग की ओर से खंड प्रथम के तहत प्रतापगढ़ जिले में 3085 किसानों को चीरा पद्धति से अफीम खेती के लाइसेंस प्रदान किए गए थे. इन किसानों की अफीम खरीद के लिए विभाग की ओर से जैन दादावाड़ी में आज से तौल केंद्र शुरू किया गया है. पहले दिन 16 गांव के 301 किसानों की अफीम तौली जा रही है. किसानों को अफीम का भुगतान ऑनलाइन किया जाएगा. 

870 रुपए से 3500 रुपए प्रति किलो का हो रहा भुगतान 
जानकारी के अनुसार, अफीम की जांच हाथ परख पद्धति से की जा रही है. अफीम तौल केंद्र पर प्रक्रिया को पारदर्शी बनाने के लिए सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. साथ ही सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम यहां पर किए गए हैं. तुलाई के बाद जांच के लिए यह अफीम नीमच फैक्ट्री में भेजी जाएगी. वर्तमान में किसानों को अफीम की गुणवत्ता के आधार पर 870 रुपए से 3500 रुपए प्रति किलो का भुगतान किया जा रहा है.

स्थानीय संवाददाता- हितेष उपाध्याय

ये भी पढ़ें- Rajasthan live News: थर्ड ग्रेड टीचर रोशन लाल मीणा गिरफ्तार, डमी कैंडिडेट बनकर दी थी कई प्रतियोगी परीक्षाएं, पढ़ें आज की बड़ी खबरें

Trending news