Tonk News: पूर्व कांग्रेस विधायक प्रशांत बैरवा की मां पर 25 करोड़ का जुर्माना, अवैध खनन का है आरोप
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2255123

Tonk News: पूर्व कांग्रेस विधायक प्रशांत बैरवा की मां पर 25 करोड़ का जुर्माना, अवैध खनन का है आरोप

Tonk News: राजस्थान के टोंक जिले की निवाई विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक रहे प्रशांत बैरवा की मां आशा लता पर 25 करोड़ का भारी भरकम जुर्माना लगा है. उन पर फेल्सपार का अवैध खनन करने का आरोप है. इसके बाद खनिज विभाग की ओर से इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. 

prashant bairwa

Tonk News: टोंक जिले की निवाई विधानसभा सीट से कांग्रेस विधायक रहे प्रशांत बैरवा की मां आशा लता पर 25 करोड़ का भारी भरकम जुर्माना लगा है. उन पर फेल्सपार का अवैध खनन करने का आरोप है. इसके बाद खनिज विभाग की ओर से इस कार्रवाई को अंजाम दिया गया है. हालांकि पूर्व विधायक प्रशांत ने इसे राजनीति से प्रेरित कार्रवाई बताया है.

पट्टे की आड़ में अवैध खनन का आरोप
टोंक खनिज विभाग के सहायक अभियंता मोहनलाल का कहना है कि पूर्व विधायक की मां आशा लता के नाम पर बहड गांव में खान है, जिससे क्वार्टज फेल्सपार निकालने का पट्टा भी दिया हुआ है मगर यहां पट्टे की आड़ में अवैध खनन किया जा रहा था, जिससे सरकार को करोड़ों के राजस्व का नुकसान हुआ है.

25.66 करोड़ रुपये का लगा जुर्माना
खनिज विभाग के अफसरों की मानें तो अवैध खनन को लेकर कई बार शिकायत मिली. इसके बाद जांच करवाई गई तो शिकायत सही पाई गई. जांच में सामने आया कि यहां पट्टे की आड़ में भारी मात्रा में अवैध खनन किया गया. इसके बाद खान विभाग ने आशा लता पर 25 करोड़ 66 लाख 74 हजार 413 रुपये जुर्माना लगाया है और एक महीने में जुर्माना राशि जमा कराने को कहा है.

2004 में भी सामने आया था अवैध खनन
टोंक के बहड़ गांव में पूर्व विधायक की मां के नाम से चल रही खदान में अवैध खनन का मामला पहले भी उछल चुका है. जनवरी 2024 में खनिज विभाग की टीम ने अवैध खनन की शिकायत पर यहां जांच की थी. जिसमें सामने आया कि यहां निर्धारित क्षेत्र के बाहर खनन किया जा रहा है, जो अवैध है. भारी अवैध खनन पाए जाने के बाद इस मामले में बरौनी थाने में एफआईआर भी दर्ज हुई थीं.

पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा बोले- राजनीति हो रही
पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा की मां के नाम से चल रही खदान में अवैध खनन का मामला उछलने और फिर खनिज विभाग की ओर से भारी भरकम जुर्माना लगाने पर पूर्व विधायक प्रशांत बैरवा ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने इस कार्रवाई को राजनीति से प्रेरित बताया है और इसके खिलाफ न्यायालय की शरण लेने की बात कही है.

Trending news