Muslim Women : मस्जिद से महिलाओं के खिलाफ फरमान, शादी में मर्दों के साथ खड़े न होने जैसी 28 पाबंदियां थोपी गईं
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand1715654

Muslim Women : मस्जिद से महिलाओं के खिलाफ फरमान, शादी में मर्दों के साथ खड़े न होने जैसी 28 पाबंदियां थोपी गईं

Tuglaki Farman : ऊधमसिंह नगर के जसपुर में मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के हनन का मामला सामने आया है. दरअसल एक तुगलकी फरमान जारी करने का मामला सामने आया है जिसमें महिलाओं के मोबाइल फोन के यूज तक को प्रतिबंधित करने की बात कही गई है.

Decree against Muslim woman (फाइल फोटो)

ऊधमसिंह नगर : ऊधमसिंह नगर के जसपुर में मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों के हनन का मामला सामने आया है. दरअसल एक तुगलकी फरमान जारी करने का मामला सामने आया है जिसमें महिलाओं के मोबाइल फोन के यूज तक को प्रतिबंधित करने की बात कही गई है. इस फरमान के मुताबिक किसी शादी समारोह में पुरुषों के साथ महिलाएं खड़ी भी नहीं हो सकती हैं. और तो और महिलाओं के लिए अलग खाना परोसने की भी बात कही गई है. 
 
कई गतिविधियों पर प्रतिबंध
कुछ इसी तरह के तुगलकी फरमान को जारी किया गया है जिसमें करीब 28 बिन्दूओं पर जोर दिया गया है. जो सीधे-सीधे मुस्लिम महिलाओं की आजादी पर चोट करता है. यह फरमान फिलहाल चर्चा का विषय बना हुआ है. किसी वैवाहिक समारोह में मुस्लिम युवतियों और महिलाओं का जाना हो या आज के जमाने में मोबाइल फोन का इस्तेमाल करना हो, सोशल मीडियाका यूज करना हो, ऐसी सभी गतिविधियों पर प्रतिबंधित लगाने की बात इस फरमान में जोड़ी गई हैं. फरामन में लड़कियों के मेले में घूमने को बैन किया गया है. 

राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष ने क्या कहा? 
इन बिंदुओं के जरिए फरमान सुनाया गया है कि कुछ स्कूल व कॉलेज ऐसे हैं जहां पर मुस्लिम लड़कियों के विरुद्ध साजिश हो रही है ऐसे स्कूलों में इन लड़कियों के प्रवेश को बैन किया गया है. दूसरी तरफ सायरा बानो जोकि राज्य महिला आयोग उपाध्यक्ष है उनका इस बारे में कहना है कि ये जो तुगलकी फरमान जारी हुआ है वह महिला की आजादी का हनन है. मामले को आयोग में लेकर जाएंगी. फिलहाल, इस तुगलकी फरमान के खिलाफ क्या एक्शन लिया जाता है ये देखना होगा.

और पढ़ें- UP MLC By Election 2023 : यूपी में विधान परिषद की दो सीट पर वोटिंग शुरू, 20 साल बाद उपचुनाव के लिए डाले जा रहे हैं वोट

और पढ़ें- UP News : स्मार्ट शिक्षा के लिए तैयार रहें यूपी के लोग, परिषदीय स्कूलों में बनेंगे 22,000 स्मार्ट क्लासरूम, कार्ययोजना को मिली मंजूरी

WATCH: नहीं देखा होगा ऐसा चमत्कार ! कार के पहिये के नीचे आने के बाद भी बच्ची उठकर घर की तरफ दौड़ी

Trending news