UP Police Bharti 2023 के लिए दूसरे राज्य के उम्मीदवार भी कर सकते हैं अप्लाई? फॉर्म भरने जा रहे हैं तो फौरन जान लीजिए
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2034839

UP Police Bharti 2023 के लिए दूसरे राज्य के उम्मीदवार भी कर सकते हैं अप्लाई? फॉर्म भरने जा रहे हैं तो फौरन जान लीजिए

UP Police Bharti 2023:  उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने कांस्टेबल के 60, 244 पदों पर भर्ती शुरू हो चुकी है. इसमें क्या केवल यूपी के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं? देखें पात्रता से जुड़ी डिटेल. 

UP Police Bharti 2023 के लिए दूसरे राज्य के उम्मीदवार भी कर सकते हैं अप्लाई? फॉर्म भरने जा रहे हैं तो फौरन जान लीजिए

UP Police Bharti 2023: करीब 5 साल से उत्तर प्रदेश में पुलिस भर्ती की प्रतीक्षा कर रहे उम्मीदवारों का इंतजार खत्म हो चुका है. उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड (UPPRPB) ने कांस्टेबल के 60, 244 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. इसके लिए 27 दिसंबर 2023 से आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है. लेकिन क्या इस भर्ती के लिए केवल उत्तर प्रदेश के निवासी ही आवेदन कर सकते हैं, क्या दूसरे राज्यों के उम्मीदवार इसके लिए पात्र नहीं हैं? अगर आपके मन में भी इसको लेकर कोई संशय है तो यहां आपको इससे जुड़ी सभी डिटेल मिल जाएंगी. 

क्या है पात्रता
नोटिफिकेशन के मुताबिक यूपी कांस्टेबल भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार का भारतीय होना अनिवार्य है. (ख) या तिब्बती शरणार्थी हो, जो भारत का स्थायी निवास के अभिप्राय से 1 जनवरी 1962 से पहले भारत आया हो. या (ग) भारतीय उद्‌भव का ऐसा व्यक्ति हो जिसने भारत में स्थायी निवास करने के अभिप्राय से पाकिस्तान, म्यांमार, श्रीलंका या किसी पूर्व अफ्रीकी देश केनिया, यूगाडा और यूनाईटेड रिपब्लिक ऑफ तन्जानिया (पूर्ववर्ती तागानिका और जांजीबार) से माइग्रेशन किया हो. 

श्रेणी (ख) या (ग) के अभ्यर्थी को ऐसा व्यक्ति होना चाहिए. जिसके पक्ष में राज्य सरकार द्वारा पात्रता का प्रमाण पत्र जारी किया गया हो, श्रेणी (ख) के अभ्यर्थी से यह भी अपेक्षा की जाएगी कि वह पुलिस उप महानिरीक्षाक अभिसूचना शाखा उत्तर प्रदेश से पात्रता की प्रमाण पत्र ले. कोई अभ्यर्थी श्रेणी (ग) का हो तो पात्रता का प्रमाण पत्र एक वर्ष से अधिक अवधि के लिए जारी नहीं किया जायेगा. ऐसे अभ्यर्थी को एक वर्ष की अवधि के आगे सेवा में इस शर्त पर रहने दिया जायेगा कि वह भारत की नागरिकता प्राप्त करे.

शैक्षिक योग्यता 
उम्मीवार का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से दसवीं और बारहवीं पास होना चाहिए या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त उसके समकक्ष अर्हता होनी आवश्यक है.  अन्य बातों के समान होने पर ऐसे अभ्यर्थी को अधिमान (Preference) दिया जायेगा, जिसने (एक) डीओईएसीसी (DOEACC)/NIELT सोसायटी से कम्प्यूटर में 'ओ स्तर का प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो या प्रादेशिक सेना में न्यूनतम दो वर्ष की अवधि तक की सेवा की हो, या राष्ट्रीय कैडेट कोर पर बी प्रमाण पत्र प्राप्त किया हो. 

UP Police Bharti: यूपी पुलिस भर्ती में 60244 पदों के लिए आवेदन शुरू, न करें ये गलती

यूपी पुलिस भर्ती की आयु सीमा में 3 साल छूट योगी सरकार ने दी, इन्‍हें मिलेगा फायदा

 

 

 

Trending news