IB Recruitment 2024: आईबी में नौकरी का एक और मौका, अब इन पदों पर निकली भर्ती, जान लीजिए आवेदन से जुड़ी डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2019696

IB Recruitment 2024: आईबी में नौकरी का एक और मौका, अब इन पदों पर निकली भर्ती, जान लीजिए आवेदन से जुड़ी डिटेल

IB  ACIO Recruitment: इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर (IB ACIO Recruitment) के पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है.  mha.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. नीचे आवेदन से जुड़ी विस्तृत डिटेल दी गई है. 

IB Recruitment 2024: आईबी में नौकरी का एक और मौका, अब इन पदों पर निकली भर्ती, जान लीजिए आवेदन से जुड़ी डिटेल

IB Recruitment 2024: आईबी में नौकरी का सपना देख रहे उम्मीदवारों के लिए बढ़िया मौका है. इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर (IB ACIO Recruitment) के पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है. इसके तहत कंप्यूटर साइंस एण्ड इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी तथा इलेक्ट्रॉनिक्स एण्ड कम्यूनिकेशन के कुल 226 पदों पर भर्ती की जानी है. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट, mha.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. नीचे आवेदन से जुड़ी विस्तृत डिटेल दी गई है. 

IB Recruitment 2024: कब से शुरू होगी आवेदन प्रक्रिया 
आईबी ACIO भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 23 दिसंबर 2023 से हो रही है. आवेदन के इच्छुक और पात्र उम्मीदवार 12 जनवरी 2023 तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार गृह मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट, mha.gov.in पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. भर्ती के लिए उम्मीदवार को 200 रुपये एग्जाम फीस का भुगतान करना होगा. इसका पेमेंट आप ऑनलाइन मोड में कर सकते हैं. 

IB Recruitment 2024: क्या है आवेदन की पात्रता
इस भर्ती के लिए वो उम्मीदवार ही ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं,  जिनके पास संबंधित ट्रेड में बीई या बीटेक की डिग्री होनी चाहिए. संबंधित ट्रेड में गेट परीक्षा 2021, 2022, 2023 में पास की हो. इसके अलावा आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार की न्यूनतम आयु 18 वर्ष और 27 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग को सरकारी नियमानुसार छूट का भी प्रावधान है. उम्मीदवारों को सलाह है कि अधिक जानकारी के लिए ऑफिशियल नोटिफिकेशन जरूर पढ़ें. यह पद, आवेदन और शैक्षिक योग्यता संबंधी विस्तृत डिटेल दी गई है. 

बता दें कि इससे पहले इंटेलिजेंस ब्यूरो (IB) ने असिस्टेंट सेंट्रल इंटेलीजेंस ऑफिसर ग्रेड 2/एग्जीक्यूटिव के पदों पर भर्ती (IB ACIO Recruitment 2023) निकाली थी, जिसके के लिए  15 दिसंबर 2023 तक इन पदों पर भर्ती के लिए अप्लाई करने की लास्ट डेट थी. बता दें कि इस भर्ती के लिए कुल 995 पदों को भरा जाना है. 995 पदों में 377 पद अनारक्षित हैं, ओबीसी-NCL के लिए 222, एससी के लिए 134, एसटी के लिए 133, EWS के लिए 129 पद आरक्षित हैं. 

Trending news