Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2226324
photoDetails0hindi

गर्मियों की छुट्टियों बिताने के यूपी की ये जगह है बेहद खास

Places to Visit Uttar Pradesh : उत्तर प्रदेश में घूमने का प्लान बना रहे है. तो ये खबर आप के लिए है. इस लेख हम उत्तर प्रदेश की कुछ फेमस जगहों के बारें में बताने जा रहे है. इन जगहों पर आप अपने परिवार के साथ छुट्टियों बिताने जा करते है. गर्मियों की छुट्टियों के समय यहां पर जमकर भीड़ होती है.

उत्तर प्रदेश की कुछ फेमस जगह

1/11
उत्तर प्रदेश की कुछ फेमस जगह

उत्तर प्रदेश में घूमने का प्लान बना रहे है. तो ये खबर आप के लिए है. इस लेख हम उत्तर प्रदेश की कुछ फेमस जगहों के बारें में बताने जा रहे है. इन जगहों पर आप अपने परिवार के साथ छुट्टियों बिताने जा करते है. गर्मियों की छुट्टियों के समय यहां पर जमकर भीड़ होती है. 

 

आगरा

2/11
आगरा

आगरा का नाम सुनते ही सबसे पहले आप ताजमहल के बारे में सोचते होंगे, आगरा के पास कई ऐसी जगह है जहां पर आप अपने परिवार के साथ घूमने जा सकते है. इनमें फतेहपुर सिकरी, भरतपुर पक्षी अभयारण्य,  रणथंभौर पार्क, आगरा लाल किला, ताजमहल, ये सभी जगहों में से कुछ आगरा में है, कुछ आगरा के आस- पास मौजूद है. 

मथुरा और वृन्दावन

3/11
मथुरा और वृन्दावन

तीर्थ नगरी मथुरा और वृन्दावन का सफर दिल्ली से मात्र 2 से तीन घंटे का है. यहां पर आप कृष्णजन्म भूमि, बांके बिहारी मंदिर, रंगनाथ मंदिर, प्रेम मंदिर, ये सभी जगह मुथुरा या मथुरा के आस-पास मौजूद है. 

लखनऊ

4/11
लखनऊ

उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ अपनी संस्कृति, इतिहास और अतुल्य विरासत के लिए प्रसिद्ध है. यहां के कई पर्यटन स्थल बहुत मशहूर हैं. बड़ा इमामबाड़ा हुसैनाबाद, छतर मंजिल, पिक्चर गैलरी, मोती महल, घंटाघर ये सभी जगह लखलऊ की सबसे फेमस जगहों में से है. 

 

वाराणसी

5/11
वाराणसी

वाराणसी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में गंगा नदी के किनारे एक बेहद ही खूबसूरत शहर है, जो हिन्दुओं के लिए एक बहुत ही खास तीर्थ स्थलों में जाना जाता है. काशी विश्वनाथ मंदिर, वाराणसी में अस्सी घाट, वाराणसी में रामनगर किला, संकट मोचन हनुमान मंदिर, नया विश्वनाथ मंदिर, दशाश्वमेध घाट, बनारस जाए तो इन जगहों पर जाना न भूले

 

अयोध्या

6/11
अयोध्या

अयोध्या भारत का बेहद प्राचीन स्थलों में एक है. जो अब एक धार्मिक स्थल के तौर पर लोगों के बीच मशहूर है. यहां पर घूमने के लिए आप  कनक भवन, हनुमान गढ़ी, गुलाब बढ़ी, त्रेता के ठाकुर, सीता की रसोई, तुलसी स्मारक भवन संग्राहलय, अयोध्या राम मंदिर जा सकते है. 

 

पीलीभीत

7/11
पीलीभीत

अगर आप प्रकृति से जुड़ी हई जगहों को देखना और घूमना पसंद करते है तो पीलीभीत चले आइए. यहां पर आप शारदा सागर डैम, बाइफरकेशन प्वाइंट, चूका बीच, गोमती उद्गम स्थल, गौरीशंकर मन्दिर, राधारमण मन्दिर, पीलीभीत टाइगर रिजर्व घूम सकते है.

 

झांसी

8/11
झांसी

अगर आप ऐतिहासिक जगहों को देखना और उनके बारें में जानना चाहते है तो आपको झांसी आना चाहिए यहां पर झांसी का किला, झांसी म्यूजियम, ओरछा फोर्ट, शाही महल,  राजा गंगाधर राव की छत्री जैसी एतिहासिक जगह घूम सकते है. 

महोबा

9/11
महोबा

ये जिला यूपी और एमपी के बॉर्डर पर स्थित है. ऐतिहासिक तौर पर देखें तो इस जिले के पास कई प्राचीन धरोहर इसके पास है. यहां पर आप बड़ी चंद्रिका देवी मंदिर, शिव तांडव मंदिर, कुलपहाड़ किला, जैन तीर्थकर महोबा, राहिला सूर्य मंदिर ये सभी जगह जिला मुख्यालय से 10 से 15 किलोमीटर के आस-पास स्थित है.

कानपुर

10/11
कानपुर

यूपी के ऐतिहासिक शहरों में से एक कानपूर एक ऐसी जगह है, जहां जाकर आपको कुछ अलग ही देखने को मिलेगा. कानपुर का श्री राधा कृष्ण मंदिर (जेके मंदिर), कानपुर में मोती झील, फूल बाग और कानपुर संग्रहालय, कांच का मंदिर, इस्कॉन मंदिर ये कानपुर की फेमस जगहों में से है. 

कन्नौज

11/11
कन्नौज

कन्नौज 1997 में फरुखबाद से अलग करके बनाया गया था. कन्नौज का पौराणिक नाम कन्या कुज्जा था. यहां घूमने के लिए कई ऐसे स्थान हैं, जो लोगो को आकर्षित करते हैं जिसमें से 52 खंबों वाली मकदूम जहानिया, स्वयंभू बाबा गौरी शंकर मंदिर, माता अन्नपूर्णा मंदिर, लाख बहोसी पक्षी विहार ये कुछ फेमस जगह है.