Black Hair Tips in hindi: नारियल तेल में ये 2 चीज मिलाकर बालों पर करें अप्लाई, चुटकी में हो जाएंगे सफेद से काले
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2094025

Black Hair Tips in hindi: नारियल तेल में ये 2 चीज मिलाकर बालों पर करें अप्लाई, चुटकी में हो जाएंगे सफेद से काले

Home Remedies For Black Hair: तरह-तरह के इलाज को भी नारियल के कुछ उपाय फेल कर सकते हैं. स्कूल या कॉलेज के दिनों में ही अगर बाल सफेद हो रहे हैं तो आइए कुछ घरेलू नुस्खे जान लें, जिनको ट्राई कर इन दिक्कतों को दूर कर सकें.

Black hair tips

Black Hair Tips in hindi: आज के समय में कम उम्र में बाल सफेद होने लगते हैं. यह एक बहुत ही आम सी समस्या हो चुकी है जो हर दूसरे व्यक्ति को होती ही है. सफेद बालों की समस्या को दूर करने के लिए नारियल तेल से जुड़े कुछ उपाय किए जा सकते हैं. तरह-तरह के इलाज को भी नारियल के कुछ उपाय फेल कर सकते हैं. स्कूल या कॉलेज के दिनों में ही अगर बाल सफेद हो रहे हैं तो आइए कुछ घरेलू नुस्खे जान लें, जिनको ट्राई कर इन दिक्कतों को दूर कर सकें. 

नारियल तेल व मेहंदी की पत्तियों को इस्तेमाल करें
अगर आपके बाल भी कम उम्र में सफेद होने लगे हैं तो इससे छुटकारा पाने के लिए नारियल का तेल और मेहंदी को उपयोग में ला सकते हैं. मेहंदी का भूरा रंग बालों की जड़ों जाता है तो बाल पहले की तरह भूरे दिखने लगते हैं. मेहंदी को जड़ों तक पहुंचाने में नारियल का तेल काफी मददगार साबित होता है. 

जड़ों कर तेल लगाएं, आंवला को मेंहदी के पत्तों के मिक्स करें, 3-4 चम्मच नारियल के तेल को उबाले फिर इसमें मिलाए पत्तों को तेल में डालकर तब तक उबाले जब तक तेल भूरा न हो जाए. अब तेल को ठंडा करें और इसे बालों की जड़ों तक लगाएं. कम से कम 40 मिनट तक तेल को लगा रहने दें फिर इसे वॉश कर लें. इस पूरी प्रक्रिया को नियमित रूप से अगर की जाए तो बालों का काला होने तय है. 

नारियल तेल और आंवला का ऐसे करें इस्तेमाल
कोलेजन बढ़ाने की क्षमता रखने वाले आंवला के साथ नारियल के तेल को मिलाएं और फिर अच्छे से बालों में लगाएं. इससे बाल काले होंगे. बाल को काला करना है तो 3 चम्मच जमे हुए नारियल तेल लें और उसमें 2 चम्मच आंवला पाउडर मिक्स कर दें. एक बर्तन में इसे तब तक गर्म करते रहें जब तक कि तेल व पाउडर पूरी तरह से घुल न जाएं. तेल को ठंडा करके इसको बालों पर अच्छे से अप्लाई करें और मसाज करें. रातभर के लिए अगर इसे छोड़ देंगे को बेहतर परिणाम देखने को मिलेगा. 

और पढ़ें- Vastu Tips: चांदी का हाथी बना देगा पलभर में धनवान, शुभ दिशा में रखने से घर में होगा सुख-शांति का वास 

Trending news