According To Astrology: कुंडली में कौन सा ग्रह कब मचाता है कोहराम, जानें सूर्य से शनि तक ग्रहों की स्थिति
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2218315

According To Astrology: कुंडली में कौन सा ग्रह कब मचाता है कोहराम, जानें सूर्य से शनि तक ग्रहों की स्थिति

According To Vedic Astrology: कुंडली में ग्रहों की दशा पल पल बदलती है लेकिन कई  दुख हमें अपने परिवार और सगे सम्बन्धियों के द्वारा भी होता है. रिश्तेदारों से झगड़ों के कारण भी ग्रह रुष्ट हो जाते हैं.

 

According To Astrology

Jyotish Shastra: ज्योतिष शास्त्र के अनुसार हमारे जीवन पर कुंडली के ग्रहों की दशा का पूरा प्रभाव पड़ता है. कुछ रिश्तों में आपसी कलह होने के कारण भी हमें दुख उठाने पड़ते हैं. भाई बहन से लेकर भांजे या भतीजों के दिल दुखाने से भी ग्रह नाराज होते हैं और काम बनने में अड़चनें आती हैं. यहाँ जानें किस झगड़े का असर हमारे ग्रहों को सबसे ज्यादा कुपित करता है और समय ख़राब होने लग जाता है. वैसे तो सभी जातक की जन्मकुंडली में अशुभ ग्रहों की स्थिति अलग अलग रहती है, लेकिन फिर भी कुछ कर्मों के आधार पर भी ग्रह आपको अशुभ फल देते हैं.

सूर्य- किसी भी अजनबी, गरीब व्यक्ति, निर्दोष का दिल दुखाने या कष्ट देने से और  टैक्स चोरी करने से एवं किसी भी  सूर्य अशुभ फल देता है और जीवन में तरक्की रुक जाती है. 

चन्द्रमा- माता,नानी,दादी,सास एवं इनके पद के समान वाली स्त्रियों को कष्ट देने या उनकी पसंदीदा वस्तु छीनने से    चंद्रमा अशुभ फल देता है. इससे मानसिक रोग पैदा होता है और मन अशांत रहता है.

ये खबर भी पढ़ें- Surya Gochar: 12 साल बाद बन रहा अद्भुत संयोग, वृष राशि में सूर्य और गुरु के मिलने से इन 3 राशियों को मिलेगी गुड न्यूज

मंगल- भाई या पत्नी के भाई से झगड़ा करने और धोखा करने से मंगल के अशुभ फल शुरू हो जाते हैं. मंगल के अशुभ फल के कारण वैवाहिक जीवन में बहुत बढ़ाएं आती हैं.

बुध- बहन, बेटी, बुआ, साली और मौसी या किन्नर  को कष्ट देने और अपमान करने से बुध ग्रह नाराज होता है. इससे कंगाली आती है. और आर्थिक संकट बढ़ते हैं.

गुरु- पिता, दादा, नाना, गुरु, साधु संत  या इनके समान सम्मानित व्यक्ति को कष्ट देने से गुरु अशुभ फल देता है इससे नौकरी पाने और संतान प्राप्ति में बाधा आती है.

शुक्र - अपने जीवनसाथी को कष्ट देने से, किसी भी प्रकार के गंदे वस्त्र पहनने, घर में गंदे एवं फटे पुराने वस्त्र रखने से शुक्र अशुभ फल देता है. इससे आँखों से जुडी समस्या होती है.

शनि- ताऊ, चाचा या किसी मेहनती इंसान से झगड़ा करने से,अन्याय का साथ देने से और गाली गलौच करने से  शनि देव अशुभ फल देते हैं. किसी के सामान या प्रॉपर्टी पर कब्जा करने से भी शनिदेव नाराज होते हैं.

राहु- सपेरे का दिल ‍दुखाने से और ननिहाल पक्ष वालों का अपमान करने से राहु अशुभ फल देता है. इससे धन और स्वास्थय को नुकसान होता है. 

केतु- भतीजे एवं भांजे का दिल दुखाने एवं उनका हक ‍छीनने पर केतु अशुभ फल देता है. कुत्ते को मारने एवं किसी के द्वारा मरवाने पर, किसी भी मंदिर को तोड़ने अथवा ध्वजा नष्ट करने पर इसी के साथ ज्यादा कंजूसी करने पर केतु अशुभ फल देता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है.  सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक पहुंचाई गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी. ZEE UPUK इसकी जिम्मेदारी नहीं लेगा. 

Trending news