Advertisement
trendingPhotos/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2239649
photoDetails0hindi

नींबू के ये 9 फायदे रखेंगे गर्मियों में निरोगी, शिकंजी से लेकर सलाद तक गजब के फायदे

नींबू विटामिन सी का अच्छा स्रोत तो है ही, गर्मी में इसके फायदे काफी बढ़ जाते हैं. नींबू का सेवन आपको गर्मी में एकदम कूल कूल रखेगा.

नींबू

1/10
नींबू

नींबू का इस्तेमाल सर्दी हो गर्मी हम मौसम में देखने को मिलता है. गर्मी के सीजन में आपको रसोई में जरूर दिखेगा. हो भी क्यों न ये हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. 

 

गर्मी में सेहत

2/10
गर्मी में सेहत

गर्मी में भी अगर आपको अपने शरीर को स्वस्थ रखना है, तो आपको अपनी डाइट में नींबू पानी को जरूर शामिल करना चाहिए. इससे पाचन तो सही रहता ही और इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. 

 

आइस क्यूब नींबू पानी

3/10
आइस क्यूब नींबू पानी

आप गर्मी में नींबू की शिंकजी पी सकते हैं. आपको इस ड्रिंक का आनंद लेते हुए लोग दिख जाएंगे. ये आपकी बॉडी के लिए काफी फायदेमंद होता है. आइस क्यूब वाला नींबू पानी भी आपको तुरंत राहत देता है.

 

ड्रेसिंग से लेकर कॉकटेल

4/10
ड्रेसिंग से लेकर कॉकटेल

हम सभी जानते हैं कि नींबू सलाद ड्रेसिंग से लेकर कॉकटेल तक हर चीज़ में स्वादिष्ट खट्टापन जोड़ता है. करी, सूप या पेय में नींबू के रस की कुछ बूंदें मिलाएं और आनंद लें.

 

नींबू का अचार (Nimbu ka achar)

5/10
नींबू का अचार (Nimbu ka achar)

गर्मियों में आप नींबू का अचार डाल सकते हैं. ये काफी दिनों तक चलता है. बच्चे-बड़े सबको इसका स्वाद भाएगा. इससे आपका पाचन तंत्र भी मजबूत रहेगा.

 

ग्लोइंग स्किन

6/10
ग्लोइंग स्किन

गर्मियों में जिन लोगों की त्वचा बेजान होने लगती है, उन्हें अपनी डाइट में नींबू पानी को जरूर शामिल करना चाहिए. नींबू में विटामिन सी काफी होता है, जिससे त्वचा में नमी बनी रहती है. ऐसे में स्किन रूखी और बेजान नहीं होती है.

 

कंट्रोल में वजन

7/10
कंट्रोल में वजन

गर्मियों में जो लोग रोजाना सुबह नींबू पानी पीते हैं. इससे उनका शरीर तो स्वस्थ रहता ही है. नींबू में लो कैलोरी होती है.  ऐसे में इसे पीने से वजन नहीं बढ़ता है.

 

रक्तचाप संतुलित

8/10
रक्तचाप संतुलित

गरमी में नींबू का प्रयोग खूब करना चाहिए. ये शरीर को ठंडा रखता है. नीबू के रस के सेवन से कब्ज, दस्त, पेट की खराबी और रक्तचाप भी संतुलित गहता है.

 

नींबू फ्रूट चाट (Nimbu fruit chat)

9/10
नींबू फ्रूट चाट (Nimbu fruit chat)

गर्मी के दिन में तला भुना नहीं खाया जाता है. आप फ्रूट चाट बना सकते हैं और उसमें नींबू का रस निचोड़ कर खा सकते हैं. नींबू का रस अम्लीय होने के कारण ऑक्सीकरण को रोक देता है.  इससे फल भूरे नहीं हो पाते हैं. चाट मसाला छिड़ककर फ्रूट चाट का मजा लें.

 

डाइटीशियन एंड न्यूट्रीशिनिस्ट

10/10
डाइटीशियन एंड न्यूट्रीशिनिस्ट

क्लीनिकल न्यूट्रीशनिस्ट अर्चना सिन्हा का कहना है कि विटामिन सी के साथ एंटीऑक्सीडेंट का स्रोत है. यह जूस से लेकर सलाद तक का स्वाद बनाता है. लेकिन जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल एसिडिटी, सीने में जलन और दांतों के मसूड़ों छोड़ने जैसी समस्याएं पैदा कर सकता है.