UP Budget 2024: बजट में आगरा-कानपुर मेट्रो को बंपर बजट, योगी सरकार ने खोला पिटारा
Advertisement
trendingNow0/india/up-uttarakhand/uputtarakhand2095476

UP Budget 2024: बजट में आगरा-कानपुर मेट्रो को बंपर बजट, योगी सरकार ने खोला पिटारा

UP Budget 2024:  बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को लेकर भी बड़े ऐलान किए गए हैं. 2024-25 के लिए बजट में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना और कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के विस्तार को लेकर भी घोषणा की है. 

UP Budget 2024: बजट में आगरा-कानपुर मेट्रो को बंपर बजट, योगी सरकार ने खोला पिटारा

UP Budget 2024:  वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने योगी सरकार दूसरे कार्यकाल का तीसरा बजट 5 फरवरी यानी आज पेश कर दिया. बजट में इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर को लेकर भी बड़े ऐलान किए गए हैं. 2024-25 के लिए बजट में वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने आगरा मेट्रो रेल परियोजना और कानपुर मेट्रो रेल परियोजना के विस्तार को लेकर घोषणा की है. साथ ही टाउनशिप विकसित करने के लिए 3000 करोड़ के बजट की व्यवस्था की गई है. 

 

रैपिड रेल के लिए 914 करोड़ रुपये
दिल्ली-गाजियाबाद-मेरठ कॉरिडोर रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम परियोजना में उत्तर प्रदेश के अंश के रूप में 914 करोड़ रुपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है.

कानपुर-आगरा मेट्रो रेल परियोजना के लिए कुल 741 रुपये 
- कानपुर मेट्रो रेल परियोजना में उत्तर प्रदेश के अंश के रूप में 395 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. 

- आगरा मेट्रो रेल परियोजना में उत्तर प्रदेश के अंश के रूप में 346 करोड़ रूपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है. 

अयोध्या विकास के लिए
- अयोध्या के सर्वांगीण विकास हेतु 100 करोड़ रूपये की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है. 

टाउनशिप विकसित करने के लिए 3000 करोड़ का बजट
मुख्यमंत्री शहरी विस्तारीकरण/नये शहर प्रोत्साहन के अन्तर्गत टाउनशिप विकसित किये जाने हेतु वर्ष 2024-2025 के बजट में 3000 करोड रुपये की व्यवस्था प्रस्तावित है।

रोप वे सेवा के लिए 100 करोड़ का बजट 
- लखनऊ विकास क्षेत्र तथा प्रदेश के समस्त विकास प्राधिकरणों के विकास क्षेत्र तथा नगर क्षेत्र में अवस्थापना सुविधाओं का विकास तथा वाराणसी एवं अन्य शहरों में रोप-वे सेवा विकसित किये जाने हेतु 100 करोड़ रूपये की व्यवस्था प्रस्तावित है. . 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा, "हम सब जानते हैं कि आस्था, अंत्योदय और अर्थव्यवस्था को समर्पित हमारा बजट अब तक का उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा बजट है... सात लाख की सीमा को पार किया है... 2023-24 की तुलना में बजट में 6.7% की वृद्धि की गई है... यह बजट प्रदेश की अर्थव्यवस्था को विस्तार देने की डबल इंजन सरकार की जो प्रतिबद्धता है..."

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा, "...हमारी सरकार का ये आंठवा बजट है... प्रत्येक बजट में हमने अपनी किसी थीम को लेकर प्रदेश के लोकमंगल के लिए उस बजट को प्रस्तुत किया है। हमारा पहला जो बजट था... वह प्रदेश के किसानों को समर्पित था... आज का जो बजट है वह प्रभु श्री राम को समर्पित करते हुए लोकमंगल की भावना को समर्पित किया गया है..."

 

Trending news